झारखंड

jharkhand

गिरिडीह में मां और तीन बच्चों की हुई मौत मामला, अब AIIMS के पोस्टमार्टम एक्सपर्ट्स की राय लेगी CID

By

Published : Aug 18, 2021, 8:21 AM IST

गिरिडीह में मां और तीन बच्चों की हुई मौत मामले ने अब एक नया रूप ले लिया है. पहले इसे आत्महत्या बताया गया था, लेकिन इस पूरे मामले की जांच अब सीआईडी कर रही है. अब CID एम्स के पोस्टमार्टम एक्सपर्ट्स की राय लेगी.

cid-will-take-opinion-from-aiims-postmortem-experts-in-death-case-of-mother-and-three-children-in-giridih
अपराध अनुसंधान विभाग

रांची: गिरिडीह जिले में मां और तीन बच्चों की मौत के मामले में झारखंड सीआईडी की टीम अब दिल्ली के पोस्टमार्टम एक्सपर्ट्स की राय लेगी. 8 जून 2020 को गिरिडीह के खुर्द गांव में 3 बच्चे समेत उसकी मां की जलने से मौत हो गई थी. इस मामले की जांच सीआईडी के द्वारा की जा रही है.

ये भी पढ़ें-सेंट्रल FSL खोलेगा मर्डर मिस्ट्री का राज, गिरिडीह में हुई थी मां और तीन बच्चे की मौत


पुलिस ने माना था आत्महत्या का मामला

गिरिडीह पुलिस ने अपनी शुरुआती जांच में पूरे मामले को आत्महत्या मानकर जांच की थी, लेकिन मृतका के पिता ने हत्या का आरोप लगाते हुए गिरिडीह पुलिस की जांच को नकार दिया था और उसपर कई तरह के सवाल उठाए थे. जिसके बाद यह मामला झारखंड हाई कोर्ट पहुंचा था. हाई कोर्ट के आदेश पर झारखंड सीआईडी अब मामले की जांच कर रही है. मामले में सीआईडी के पास जो पोस्टमार्टम रिपोर्ट है, उसमें मौत की वजह जलाना बताया गया है. पूर्व में आशंका जतायी गई थी कि हत्या किए जाने के बाद शवों को जलाया गया है, लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट के तथ्यों पर अब एम्स के पोस्टमार्टम एक्सपर्ट की राय ली जाएगी.

रिपोर्ट का इंतजार

पूरे मामले में सीआईडी मोबाइल फोन के जरिए हत्याकांड का सुराग तलाश रही है. जांच में सीआईडी ने महिला और उसके पति का मोबाइल जब्त किया था. महिला ने मरने से पहले अस्पताल में एक बयान दिया था, जिसकी रिकॉर्डिंग मोबाइल में की गई थी. रिकॉर्डिंग में उसने बताया था कि उसे जलाया गया है. सीआईडी ने उस मोबाइल को भी जब्त कर लिया था. मरने से पहले दिए गए बयान ऐसे मामले में अहम होते हैं, ऐसे में सीआईडी की ओर से मोबाइल के वीडियो की जांच कराई जा रही थी कि कहीं यह वीडियो एडिटेड तो नहीं है. अगर वीडियो से छेड़छाड़ की पुष्टि एफएसएल की जांच में नहीं होती है तो इसे बड़ा सबूत माना जाएगा. सीआईडी ने विशेष दूत से मोबाइल फोन को सील कर जांच के लिए एफएसएल चंडीगढ़ भेजा था लेकिन पूरी रिपोर्ट अब तक नहीं आयी है. सीआईडी को उस रिपोर्ट का भी इंतजार है.

अवैध संबंध को लेकर वारदात की आशंका

सीआईडी की अब तक की जांच में तथ्य सामने आया है कि अवैध संबंध की वजह से इस हत्याकांड को अंजाम दिया गया था. शुरुआती जांच में यह बात भी सामने आई है कि महिला के पति को शक था कि उसकी पत्नी का गांव में किसी के साथ अवैध संबंध था. शक के कारण पति-पत्नी में अक्सर झगड़ा हुआ करता था. पति को शक था कि बच्चे भी अवैध संबंध से ही पैदा हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details