झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

अनंत सिंह के यहां से बरामद AK-47 का झारखंड लिंक तलाश रही CID

बिहार के मोकामा से बाहुबली विधायक अनंत सिंह के घर से 6 जुलाई 2017 को एके-47 और 2 ग्रेनेड मिले थे. बिहार पुलिस के एडीजी सीआईडी ने इसको लेकर झारखंड के डीजीपी को पत्र को लिखा है. इसके बाद झारखंड डीजीपी ने सीआईडी को जानकारी जुटाने के आदेश दिए हैं.

By

Published : Nov 20, 2019, 7:47 AM IST

कांसेप्ट इमेज

रांची: मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह के घर से मिले हथियारों का झारखंड में लिंक खंगाला जा रहा है. बिहार पुलिस के एडीजी सीआईडी ने इस संबंध में जांच के लिए झारखंड के डीजीपी को एक पत्र लिखा है. पत्र मिलने के बाद डीजीपी ने झारखंड सीआईडी की टीम को हथियार के संबंध में जानकारी जुटाने का निर्देश दिया है.

क्या है पत्र में
बिहार के मोकामा से बाहुबली विधायक अनंत सिंह के घर से 6 जुलाई 2017 को एके-47 और 2 ग्रेनेड मिले थे. बिहार पुलिस के पत्र में यह जिक्र है कि एके 47 के बॉडी रिसीवर जिसमें R 8276 और वोल्ट पर RV 7286 अंकित है. इसके संबंध में जानकारी उपलब्ध करवाई जाए. बिहार पुलिस की ओर से लिखे गए पत्र में यह जिक्र है कि शायद हथियार पुलिस का हो सकता है. बिहार पुलिस ने इसलिए जानकारी मांगी है कि अगर झारखंड में किसी जिला थाना के अंतर्गत एके 47 के लूट, डकैती, चोरी या गुम होने के संबंध में कोई एफआईआर है, तो इसकी जानकारी सीआईडी बिहार को दी जाए.

ये भी पढ़ें-कुंदन पाहन और राजा पीटर की अदालत में हुई पेशी, रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड के हैं मुख्य आरोपी

जांच में जुटी सीआईडी
वहीं, बिहार पुलिस के पत्र के आधार पर झारखंड पुलिस मुख्यालय ने जांच के लिए सीआईडी मुख्यालय को भी पत्र भेज दिया है. सीआईडी एसपी मनोज रतन बिहार पुलिस के पत्र के आधार पर मामले की तफ्तीश में जुटे हैं.

बिहार में जांच जारी
विधायक अनंत सिंह के घर से बरामद एके-47 जबलपुर या कहीं और बनी है, इसकी तफ्तीश चल रही है. फिलहाल एके-47 पर लिखे नंबरों के आधार पर पुलिस छानबीन कर रही है. बिहार पुलिस ने हथियार के नंबरों को झारखंड पुलिस के अलावा अलग-अलग जांच एजेंसियों से साझा किया है. एके-47 के पार्ट्स पर अलग-अलग नंबर हैं. इन्हें असेंबल किया गया है. हथियार के कौन से पार्ट्स कहां से आए हैं, इसका पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

30 से 35 साल पुरानी है एके 47
बरामद एके 47, 30 से 35 साल पुरानी भी हो सकती है. जांच में यह बात सामने आई थी कि प्रथम दृष्टया देखने पर इस रायफल की बट काफी पुरानी लग रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details