झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजनाः झारखंड के किसानों के खाते में भेजे गए 442 करोड़ रुपये

रांची में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार किसानों को मजबूत बनाने के लिए कई काम कर रही है. उन्होंने कहा कि बिना किसान को विकसित किए हुए राज्य और देश का विकास संभव नहीं है.

By

Published : Aug 10, 2019, 8:42 PM IST

रांची: उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने शनिवार को झारखंड के किसानों को बड़ी सौगात दी. उन्होंने हरमू में आयोजित समारोह में रघुवर सरकार की महत्‍वाकांक्षी मुख्‍यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का उन्‍होंने शुभारंभ किया. इसके साथ ही पीएम किसान योजना की तर्ज पर राज्‍य में चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत झारखंड के 13.60 लाख किसानों के खाते में 442 करोड़ की राशि भेज दी गई.

देखें स्पेशल स्टोरी

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मौजूदा दौर में भूगर्भ जल के दोहन पर चिंता व्यक्त करते हुए जल संरक्षण को आंदोलन बनाने पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से भूगर्भ जल का दोहन हो रहा है और जल स्तर नीचे गिर रहा है, इससे सिंचाई की लागत बढ़ती जा रही है. उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए आंदोलन चलना चाहिए और वर्षा जल संरक्षण के लिए भी काम करना चाहिए. उपराष्ट्रपति ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार किसानों को मजबूत बनाने के लिए कई काम कर रही है.

ये भी पढ़ें-उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का किया शुभारंभ, जताया झारखंड की जनता का आभार

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि केंद्र सरकार ने धान और अन्य पर समर्थन मूल्य 1,815 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है. अब राज्य सरकार भी उस पर 185 प्रति क्विंटल बोनस देने पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि एक-दो महीने में इस पर भी फैसला हो जाएगा. इस तरह कुल 2 हजार रुपये प्रति क्विंटल अनाज राज्य सरकार किसान से खरीदेगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 50 हजार किसानों के खाते में 2 हजार मोबाइल खरीदने के लिए दिया जाएगा, ताकि वह ईनाम में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकें. उन्होंने कहा कि राज्य में 17 लाख से अधिक किसानों के लिए हेल्थ सॉइल हेल्थ कार्ड बना है. मौके पर कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि सरकार के ऐजेंडे में किसानों का विकास भी मुख्य रूप से शामिल है.

इस मौके पर 5 किसानों को प्रमाण पत्र भी दिया गया. उनमें अक्षि टोप्पो, नजमा खातून, सरला गोराई, सूरज लकड़ा और मोहम्मद इदरीश शामिल हैं. कार्यक्रम में गवर्नर द्रौपदी मुरमू, राज्यसभा में उपसभापति हरिवंश, प्रदेश के कृषि मंत्री रणधीर सिंह समेत कई लोग शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details