झारखंड

jharkhand

जन्माष्टमी के मौके पर सीएम हेमंत सोरेन ने दी रांची को सौगात, 666 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास

By

Published : Aug 19, 2022, 3:47 PM IST

Updated : Aug 19, 2022, 10:58 PM IST

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची को तीन सड़क परियोजना की सौगात दी है. जिस पर लगभग 666 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि इन योजनाओं से रांची में विकास को गति मिलेगी.

Chief Minister Hemant Soren
Chief Minister Hemant Soren

रांचीः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सिरमटोली सरना स्थल पर पूजा अर्चना कर पथ निर्माण विभाग की तीन परियोजनाओं का शिलान्यास(Foundation stone laid for three projects of Road Construction Department) किया. योजना के तहत रांची में सिरमटोली चौक से मेकॉन गोलचक्कर तक फोर लेन एलिवेटेड फ्लाइओवर के अलावे विकास चौक से दुर्गा सोरेन चौक नामकुम गोलचक्कर तक फोरलेन रोड और अरगोड़ा चौक से कटहल मोड़ तक सड़क चौड़ीकरण और मरम्मतीकरण कार्य होगा. परियोजना 20 महीने के अंदर पूरी कर लेने का लक्ष्य है. शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावे मंत्री सत्यानंद भोक्ता और सांसद संजय सेठ, रांची विधायक सी पी सिंह शामिल हुए.

कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस कोटे के कोई भी मंत्री या विधायक मौजूद नहीं थे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सरना स्थल पर शिलान्यास से पूर्व पूजा अर्चना की. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि बहुउद्देश्यीय योजना के तहत हमने इस योजना को देखा है. सरकार ने राज्य की यातायात व्यवस्था सुगम बनाने के लिए यह पहल की है.

देखें पूरी खबर

इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि रांची के बीचो-बीच से रेल लाइन गुजर रहे हैं. सुजाता चौक पर बना पुल काफी पुराना हो गया है और इस पर जाम की स्थिति बनी रहती है. रांची में यातायात की समस्या(ranchi traffic system) को लेकर सरकार काफी चिंतित रही है. घर बन गए हैं, अपार्टमेंट बन गए हैं. यातायात की परेशानी हो रही(cm hemant soren on traffic in ranchi).है एक तरफ से दूसरी तरफ जाने के लिए यातायात को कैसे सुगम बनाया जाए इसका अध्ययन करने के बाद एलिवेटेड फ्लाईओवर की कल्पना की गई है, जिससे रांची को विकास मिलेगा. एलिवेटेड फ्लाईओवर को बहुत कम समय में सरकार बनाएगी ताकि जिन योजनाओं की कल्पना की जा रही है, जिनको धरातल पर उतारना है, उन सभी योजनाओं को टाइम बाउंड वर्क के तहत पूरा किया जाए.

उन्होंने कहा कि कटहल मोड़ पर फ्लाईओवर की आधारशिला रखी जा रही है, अरगोड़ा चौक पर लगने वाला जाम बहुत भयंकर है. अरगोड़ा चौक पर लगने वाले जाम से स्थिति इतनी खराब हो जाती है कि अगर आदमी गाड़ी छोड़कर पैदल जाए तो वह जल्दी घर पहुंच जाएगा. शहर के बाहर सड़कों का काफी विकास हुआ है, लेकिन शहर के अंदर सड़कें काफी सक्रिय हैं जिसके चलते आवागमन में काफी परेशानी होती है.

शहर की यातायात व्यवस्था (ranchi traffic system)को सुधारने के लिए सभी लोगों को आम व्यवस्था के तहत सुधार लाना होगा. सभी लोगों को यह समझना होगा. थोड़े कॉमन सेंस का भी यूज करना होगा. रातू रोड से हरमू रोड की तरफ चले जाएं तो काफी ऊंचा डिवाइडर बनाया गया है, लेकिन उसके बाद भी सब लोग डिवाइडर कूद कूद कर जाते हैं. पुरुष की बात तो ठीक है, लेकिन महिलाएं भी उसको कूद कर जाती हैं. उस सड़क पर गाड़ियों की रफ्तार भी काफी होती है. अगर कोई दुर्घटना घट जाए तो गाड़ी वाले की पिटाई हो जाती है. इस तरह की स्थिति ठीक नहीं, सभी लोगों को अपनी आदत बदलनी होगी. लोग अपनी आदत में सुधार नहीं कर रहे हैं. जबकि लॉ एंड ऑर्डर के नाम पर प्रशासन को कोसा जाता है. जिस तरह की स्थिति बनी है ऐसा जानवर भी नहीं करेगा लेकिन हम लोग मनुष्य होकर के भी इसमें सुधार नहीं कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने आज के दिन को महत्वपूर्ण बताते हुए लोगों को जन्माष्टमी की बधाई भी दी.

665.69 करोड़ की लागत की परियोजनाःपथ निर्माण विभाग की तीनों परियोजनाओं पर 665.69 करोड़ खर्च होगा. सिरोमटोली चौक के नजदीक पटेल चौक और राजेंद्र चौक होते हुए मेकॉन गोलंबर तक फोरलेन फ्लाईओवर का निर्माण कार्य किया जाएगा, जिसकी लंबाई 2.34 किलोमीटर होगी. इस परियोजना पर 339.69 करोड़ खर्च होंगे. इस काम को पूरा करने का जिम्मा एलएंडटी को दिया गया है. वहीं ओरमांझी से नामकुम फोरलेन सड़क, यानी विकास से बूटी मोड़, कोकर चौक और कांटा टोली चौक होते हुए दुर्गा सोरेन चौक नामकुम तक सड़क को फोरलेन करने की योजना है. इसकी लंबाई 15.21 किलोमीटर है, जिसपर 129 करोड़ की लागत आएगी. यह फोरलेन सड़क बनाई जाएगी और अरगोड़ा से कटहल मोड़ तक सड़क चौड़ीकरण योजना पर 197 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. योजना के तहत अरगोड़ा चौक से कटहल मोड़ तक की सड़क को चौड़ीकरण और मजबूतीकरण किया जाना है.

Last Updated : Aug 19, 2022, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details