झारखंड

jharkhand

अब सीएनजी से चलेगी नाव, गेल (इंडिया) लिमिटेड ने मेकॉन को सौंपा काम, परीक्षण का काम शुरू

By

Published : Feb 28, 2021, 9:26 AM IST

नाव को अब डीजल और पेट्रोल की जगह सीएनजी गैस से चलाने की तैयारी की जा रही है. इस काम के लिए गेल (इंडिया) लिमिटेड ने डिजाइन और अभियांत्रिकी और जेटी पर डिसपेंसिंग सुविधा करने लिए मेकॉन को चुना है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस परियोजना की समीक्षा की.

boat will run by CNG in varanasi
परियोजना की समीक्षा के दौरान इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

रांचीः वाराणसी में डीजल और पेट्रोल से चलने वाली नावों को सीएनजी से चलाने का काम अपने अंतिम चरण पर है. देशहित के काम के लिए गेल (इंडिया) लिमिटेड ने सीएनजी स्टेशनों के डिजाइन और अभियांत्रिकी और जेटी पर डिसपेंसिंग सुविधा का काम मेकॉन को सौंपा है. इस सिलसिले में शनिवार को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस परियोजना की समीक्षा ली.

ये भी पढ़ें-नक्सलियों की बिछाई आईईडी से उड़ा ग्रामीण का पैर, प्रशासन ने इलाज के लिए हेलिकॉप्टर से भेजा रांची

पर्यावरण पर पड़ेगा अनुकूल प्रभाव

इस कार्य के हो जाने के बाद वाराणसी नगर निगम के अंतर्गत आने वाली डीजल, पेट्रोल ईंधन से चलने वाली नाव सीएनजी ईंधन से चलने लगेंगी और इसका सीधा अनुकूल असर पर्यावरण पर पड़ेगा. इसके तहत 5 नावों के साथ परीक्षण भी शुरू कर दिया गया है.

मेकॉन परिवार इस प्रतिष्ठित परियोजना के साथ जुड़ कर गौरवन्वित महसूस कर रहा है. नौकाओं के रूपांतरण को मेकॉन ने अपनी सीएसआर गतिविधि के हिस्से के रूप में लिया है. यह प्रयास, भारत में अपनी तरह का पहला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details