झारखंड

jharkhand

सदन में झारखंड आज: बीजेपी सांसद ने TAC का मुद्दा राज्यसभा में उठाया, जानिए मंत्री अर्जुन मुंडा ने क्या दिया जवाब

By

Published : Jul 29, 2021, 9:13 PM IST

संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session 2021) के दौरान राज्यसभा सांसद सह झारखंड भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश (Deepak Prakash) ने राज्यसभा में झारखंड में हुए टीएसी के गठन का मामला उठाया. दीपक प्रकाश के सवाल के जवाब में जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) ने कहा कि आदिवासियों का सर्वांगीण विकास होना चाहिए, इसी को लेकर संविधान में पांचवी अनुसूची का प्रावधान है, झारखंड में टीएसी को लेकर जो कुछ भी हुआ है उसकी जानकारी विभाग को है, पूरे मामले में कानून के जानकारों से राय ली जा रही है, उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी.

ETV Bharat
दीपक प्रकाश

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session 2021) के दौरान झारखंड के राज्यसभा सांसद सह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश (Deepak Prakash) ने राज्यसभा में झारखंड में हुए टीएसी के गठन का मामला उठाया. उन्होंने ट्राइबल एडवाइजरी काउंसिल (Tribal Advisory Council) के गठन को असंवैधानिक बताते हुए विभागीय मंत्री से कार्यवाही के बाबत सवाल पूछा. उन्होंने कहा कि झारखंड में टीएसी के गठन का अधिकार राज्यपाल के पास था, जिसे हेमंत सरकार ने असंवैधानिक तरीके से बदल दिया है.

इसे भी पढे़ं: भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की संभावना है : विदेश मंत्री जयशंकर

दीपक प्रकाश के सवाल के जवाब में केंद्र सरकार में जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि आदिवासियों का सर्वांगीण विकास होना चाहिए, इसी को लेकर संविधान में पांचवी अनुसूची का प्रावधान है, झारखंड में टीएसी को लेकर जो कुछ भी हुआ है उसकी जानकारी विभाग को है, पूरे मामले में कानून के जानकारों से राय ली जा रही है, उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी.

राज्यसभा में टीएसी का मुद्दा

दोनों सदन में हंगामा

संसद के मानसून सत्र लगातार हंगामे की भेंट चढ़ रहा है. पेगासस और अन्य मुद्दों पर संसद में हंगामा जारी है. संसद के दोनों सदनों में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम केवल पेगासस मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं, उसके लिए पीएम मोदी और गृह मंत्री की मौजूदगी जरूरी है, यह (जासूसी) देशद्रोह है, अगर वे हमें इस मुद्दे पर चर्चा करने देंगे, तो सदन ठीक से चलेगा.

इसे भी पढे़ं: धनबाद में जज मौत मामलाः बोले दीपक प्रकाश- उत्तम आनंद की हुई हत्या, CM हेमंत सीबीआई जांच की करें अनुशंसा

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर आरोप

वहीं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि 'हमारे लोकतंत्र की बुनियाद है कि सांसद जनता की आवाज बनकर राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करें. मोदी सरकार विपक्ष को यह काम नहीं करने दे रही, संसद का और समय व्यर्थ मत करो- करने दो महंगाई, किसान और पेगासस की बात!'

ABOUT THE AUTHOR

...view details