झारखंड

jharkhand

बेड़ो में बंगाली समुदाय की महिलाओं ने मां को दी विदाई, सिंदूर खेलकर एक-दूसरे को दी बधाई

By

Published : Oct 26, 2020, 8:05 PM IST

रांची के बेड़ो में महादानी मंदिर स्थित दुर्गाबाड़ी में माता की प्रतिमा का विसर्जन किया गया. इस दौरान बंगाली समुदाय की महिलाओं ने सिंदूर खेला का आयोजन किया और एक दूसरे को सिंदूर लगाकर मां दुर्गा को विदाई दी.

Bengali community Women organized Sindoor Khela in ranchi
महिलाओं ने सिंदूर लगाया

रांची: कोरोना संकट को लेकर प्रशासन के निर्देशानुसार जिला के बेड़ो महादानी मंदिर स्थित दुर्गाबाड़ी में माता की प्रतिमा को विसर्जन किया गया. बंगाली समुदाय के लोगों ने दुर्गाबाड़ी में मां के प्रतिमा के सामने सिंदूर खेला का आयोजन किया. जिसमें बंगाली समुदाय की महिलाओं ने एक दूसरे को सिंदूर लगाकर मां दुर्गा को विदाई दी और मां दुर्गा को अगले साल नई खुशियों के साथ आने का न्योता दिया.

सिंदूर खेला के दौरान बंगाली समुदाय की सभी महिलाओं ने एक दूसरे के चेहरे और मांग पर सिंदूर लगाकर और गले मिलकर दुर्गा पूजा की बधाई दी. सिंदूर खेला के दौरान महिलाओं के बीच काफी उत्साह देखा जा गया. वहीं, सभी महिलाओं ने नम आंखों से मां दुर्गा को विदाई दी.

ये भी पढ़े-रांची में सांकेतिक रूप से हुआ सिंदूर खेला का आयोजन, नहीं दिखा उत्साह

वहीं, ऐतिहासिक महादानी मैदान में भिड़ जुटने के डर से पहली बार रावण दहन का आयोजन नहीं किया गया. परंपरा को निभाते हुए बस्ती के बच्चों ने रावण और कुंभकरण का पुतला दहन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details