झारखंड

jharkhand

बैंक मैनेजर ने 103 करोड़ का किया गबन, सीबीआई ने किया गिरफ्तार

By

Published : Aug 27, 2019, 9:56 AM IST

Updated : Aug 27, 2019, 11:18 AM IST

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के हटिया शाखा से मिड डे मील के 103 करोड़ रुपए गबन मामले में सीबीआई की टीम ने बैंक मैनेजर अजय उरांव को गिरफ्तार कर लिया है. बिल्डर 50 करोड़ रुपए निकालकर फरार हो गया था. मामला सामने आने के बाद एसबीआई को खुद पूरे पैसे भरने पड़े थे. जांच के बाद मैनेजर को सस्पेंड कर दिया गया था.

मिड डे मील घोटाला

रांची: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के हटिया शाखा से मिड डे मील के 103 करोड़ रुपए गबन मामले में सीबीआई की टीम ने बैंक मैनेजर अजय उरांव को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार बैंक मैनेजर को सीबीआई के विशेष न्यायाधीश अनिल कुमार मिश्रा की अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत में रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार भेज दिया गया.


50 करोड़ रुपए लेकर बिल्डर फरार
मिड डे मील के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के हटिया शाखा में रखे गए शिक्षा विभाग के 103 करोड़ रुपए रांची के बिल्डर भानु कंस्ट्रक्शन के पार्टनर संजय तिवारी के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया था. इसमें मैनेजर अजय उरांव का हाथ था. मिड डे मील की रकम भानु कंस्ट्रक्शन के एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, चोलामंडलम के खातों में ट्रांसफर किए गए थे. बिल्डर 50 करोड़ रुपए निकालकर फरार हो गया था. मामला सामने आने के बाद एसबीआई को खुद पूरे पैसे भरने पड़े थे. जांच के बाद मैनेजर को सस्पेंड कर दिया गया था.


बिल्डर गिरफ्तार
मैनेजर को गिरफ्तार करने के लिए सीबीआई की टीम कई दिनों से उसे लेकर सूचना एकत्र कर रही थी. इसी बीच सीबीआई की टीम को यह जानकारी मिली कि वह रांची में ही मौजूद है, जिसके बाद उसे धर दबोचा गया. इस मामले में आरोपी बिल्डर भानु कंस्ट्रक्शन के पार्टनर संजय कुमार तिवारी अभी भी फरार चल रहा है.


गिरफ्तारी का वारंट जारी
सीबीआई ने जून 2019 महीने में इस मामले को लेकर चार्जशीट दाखिल की थी. इसके बाद अदालत ने आरोपियों के खिलाफ संज्ञान लेते हुए अदालत में उपस्थिति दर्ज कराने का निर्देश दिया था, लेकिन किसी भी आरोपी ने आदेश का पालन नहीं किया तब सीबीआई ने गिरफ्तारी का वारंट जारी कर दिया.

ये भी पढ़ें:बीजेपी सरकार के खिलाफ जेएमएम का शंखनाद, मुख्यमंत्री के गृह जिला में करेगी बदलाव रैली
एफआईआर दर्ज
गबन के मामले को लेकर सीबीआई ने बैंक अधिकारी जसबीर सिंह की शिकायत पर 7 दिसंबर 2017 को प्राथमिकी दर्ज की थी. आरोपियों के खिलाफ आपराधिक साजिश धोखाधड़ी के आरोपों और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया था.

Last Updated : Aug 27, 2019, 11:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details