झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

झारखंड में लोकसभा चुनाव के विपरीत आता है विधानसभा चुनाव का परिणाम, देखिए दिलचस्प रिपोर्ट

झारखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 65 पार का टारगेट रखा है. यह टारगेट बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में मिली बढ़त के आधार पर रखा है. झारखंड में लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तुलना की जाए तो दोनों बिल्कुल विपरीत हैं. आज की तारीख में लोकसभा के नतीजों के हिसाब से बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन राजनीति के जानकार कहते हैं कि झारखंड में लोकसभा चुनाव के परिणाम अब तक विधानसभा चुनाव के परिणाम पर असर नहीं डाल पाये हैं.

By

Published : Nov 5, 2019, 7:26 PM IST

डिजाइन इमेज

रांची: वर्तमान में झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से 12 सीटों पर बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का कब्जा है, जबकि विपक्षी महागठबंधन के पास सिर्फ दो सीटें हैं. इसका मतलब है कि झारखंड में बीजेपी का पलड़ा भारी है. यही वजह है कि बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 65 प्लस का टारगेट भी तय कर रखा है.

देखिए स्पेशल रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव के नतीजों के हिसाब से बीजेपी का टारगेट बिल्कुल सही भी है, लेकिन झारखंड के वोटिंग पैटर्न पर गौर करें, तो लोकसभा चुनाव में अच्छा रिजल्ट देने वाली पार्टी विधानसभा चुनाव में उस अनुपात में रिजल्ट देती नहीं देखी गयी है. इस पैटर्न को आसानी से समझने के लिए लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के नतीजों की तुलना करनी होगी.

लोकसभा 2004 और विधानसभा 2005 का चुनाव
झारखंड बनने के बाद यहां लोकसभा का पहला चुनाव 2004 में हुआ था. उस वक्त 14 सीटों में से छह सीटें जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, लेकिन एक साल बाद हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 9 सीटें मिली थी. जेएमएम लोकसभा चुनाव में 5 सीट के साथ दूसरे स्थान पर था, लेकिन विधानसभा चुनाव में जेएमएम को 17 सीटें मिली थी. वहीं लोकसभा चुनाव में बीजेपी, आरजेडी और सीपीआई को एक-एक सीट मिली थी, लेकिन विधानसभा चुनाव में बीजेपी 30 सीटों के साथ पहले स्थान पर रही. आरजेडी को विधानसभा चुनाव में 7 और जेडीयू को 6 सीटें मिली थीं.

2005 लोस और विस चुनाव का रिपोर्ट

लोकसभा 2009 और विधानसभा 2009 का चुनाव
2009 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, 2009 में बीजेपी ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की, लेकिन चंद महीने बाद हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मात्र 18 सीटों पर जीत मिली. लोकसभा चुनाव 2009 में जेएमएम-2, जेवीएम-2, कांग्रेस-1 और निर्दलीय 2 सीटों पर सिमट गये, लेकिन 2009 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-14, जेवीएम-11, जेएमएम-18 और अन्य दलों ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की.

2009 लोस और विस चुनाव का रिपोर्ट

लोकसभा 2014 और विधानसभा 2014 का चुनाव
यह ट्रेंड 2014 में भी दिखा. मोदी लहर में बीजेपी ने करीब 40 प्रतिशत वोट शेयर के साथ लोकसभा की 14 सीटों में से 12 सीटों पर कब्जा जमा लिया. शेष दो सीटें जेएमएम के खाते में गईं. इस चुनावी नतीजे से गदगद बीजेपी को पूरा भरोसा था कि वह अपने बूते बहुमत का आंकड़ा विधानसभा चुनाव में पार कर लेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. बीजेपी को विधानसभा चुनाव में 37 सीटें मिली. वहीं जेएमएम को 19 सीटें मिली.

2014 लोस और विस चुनाव का रिपोर्ट

ये भी पढे़ं:पलामू: सड़क हादसे में पति-पत्नी की मौत, बेटी गंभीर

लोकसभा 2019 का चुनाव
अब झारखंड में फिर विधानसभा का चुनाव हो रहा है. 2019 में कुछ महीने पहले हुए लोकसभा चुनाव के नतीजों पर गौर करें तो बीजेपी को 11 सीटों पर जीत मिली है. वहीं एनडीए में शामिल आजसू को एक. वहीं, लोकसभा की दो सीटों में से एक सीट पर जेएमएम और एक सीट पर कांग्रेस की जीत हुई है. जाहिर है आज की तारीख में लोकसभा के नतीजों के हिसाब से बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन राजनीति के जानकार कहते हैं कि झारखंड में लोकसभा चुनाव के परिणाम अब तक विधानसभा चुनाव के परिणाम पर असर नहीं डाल पाए हैं.

2019 लोकसभा चुनाव का रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details