झारखंड

jharkhand

कृषि सुधार बिल लोकसभा और राज्यसभा से पारित, प्रदेश महामंत्री प्रदीप वर्मा ने कहा- अन्नदाता होंगे सशक्त

By

Published : Sep 20, 2020, 8:04 PM IST

लोकसभा और राज्यसभा में ऐतिहासिक कृषि सुधार विधेयक को पारित कर दिया गया है. विधेयक पारित किए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री प्रदीप वर्मा ने इसे देश के किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण बताया.

Agricultural reform bill passed from loksabha and rajyasabha
बीजेपी के प्रदेश महामंत्री प्रदीप वर्मा

रांची: लोकसभा और राज्यसभा में ऐतिहासिक कृषि सुधार विधेयक को पारित किए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री प्रदीप वर्मा ने रविवार को कहा कि यह विधेयक देश के किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है. उन्होंने कहा कि कृषि उपज व्यापार, वाणिज्य विधेयक और कृषि कीमत आश्वासन और कृषि सेवा कर करार विधेयक सही मायने में किसानों को बिचौलियों और तमाम अवरोधों से मुक्त करेगा.

ये भी पढ़ें-रांचीः पुलिस गेस्ट हाउस में नाबालिग से दुष्कर्म का मामला, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राज्यपाल से मिलीं

प्रदेश महामंत्री प्रदीप वर्मा ने कहा कि इस कृषि सुधार से किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए-नए अवसर मिलेंगे. इससे उनका मुनाफा बढ़ेगा. इससे कृषि क्षेत्र को जहां आधुनिक टेक्नोलॉजी का लाभ मिलेगा. वहीं, अन्नदाता सशक्त होंगे. उन्होंने कहा कि किसानों को भ्रमित करने में बहुत सारी शक्तियां लगी हुई हैं. उन्होंने कहा कि ‘किसान भाइयों और बहनों को आश्वस्त करता हूं कि MSP और सरकारी खरीद की व्यवस्था बनी रहेगी. ये विधेयक वास्तव में किसानों को कई और विकल्प प्रदान कर उन्हें सही मायने में सशक्त करने वाले हैं. स्वामी नाथन कमेटी की सिफारिशों को आधार बनाकर यह विधेयक लाया गया है.'

उन्होंने देश के अन्नदाताओं के हित में उठाए गए कदम की सराहना करते हुए कहा कि इन महत्वपूर्ण कृषि विधेयकों के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग और ट्रांजैक्शन प्लेटफार्म का मार्ग प्रशस्त होगा. यह एक व्यापार क्षेत्र में राज्य के अंदर और दूसरे राज्यों के साथ व्यापार में किसानों के लिए पारदर्शी व्यवस्था स्थापित करने में सहायक होगा. इससे किसान बेहतर मूल्य पर अपने कृषि उत्पाद को अपनी पसंद के स्थान पर बेच सकता है जिससे संभावित खरीदारों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. किसान अपनी फसल का सौदा सिर्फ अपने ही नहीं बल्कि दूसरे राज्य के लाइसेंसी व्यापारियों के साथ भी कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details