झारखंड

jharkhand

आमने-सामने होंगे सहायक पुलिसकर्मी और सरकार! गांधी जयंती को लेकर छावनी में तब्दील मोरहाबादी मैदान

By

Published : Oct 1, 2021, 8:08 PM IST

राज्य के अलग-अलग जिलों से आए 2200 सहायक पुलिस कर्मी अपनी मांगों को लेकर पिछले 4 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. आंदोलनरत सभी पुलिस कर्मी रांची के मोरहाबादी मैदान में जुटे हैं. लेकिन 2 अक्टूबर को लेकर टकराव की स्थिति को देखते हुए इलाके की सुरक्षा पुख्ता की जा रही है.

Agitation of assistant policemen at Morhabadi ground of Ranchi
Agitation of assistant policemen at Morhabadi ground of Ranchi

रांचीः राजधानी के मोरहाबादी मैदान में सहायक पुलिस कर्मियों का आंदोलन लगातार जारी है. प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए 2200 सहायक पुलिस कर्मी अपनी मांगों को लेकर पिछले 4 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- मोरहाबादी मैदान पहुंचा सहायक पुलिसकर्मियों का जत्था, सुरक्षा घेराबंदी को दिया चकमा

गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर को मोरहाबादी मैदान में टकराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. इसकी आशंका को देखते हुए पुलिस अलर्ट मोड पर है. इसके लिए 1000 जवानों की तैनाती मोरहाबादी मैदान में की गई है. जिससे गांधी जयंती के अवसर पर किसी तरह की अनहोनी ना होने पाए.

मोरहाबादी मैदान में सुरक्षा जवानों की तैनाती

राज्यपाल, सीएम सहित कई बड़े नेता पहुंचेंगे मोरबाबादी मैदान
राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित कई बड़े नेता 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर मोराबादी मैदान में जुटेंगे और गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. इस दौरान मोरहाबादी मैदान में पहले से मौजूद 2200 सहायक पुलिसकर्मी भी गांधी प्रतिमा के सामने अनशन करने का मन बना चुके हैं. आंदोलनरत झारखंड सहायक पुलिस कर्मी इस माल्यार्पण कार्यक्रम में बड़ी बाधा बन सकते हैं. जिसकी वजह से रांची पुलिस के होश उड़े हुए हैं.

रांची के मोरहाबादी मैदान का जायजा लेते पुलिस अधिकारी

आलम यह है कि मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के दौरान कोई बाधा ना पड़े. इसके लिए पूरे मोरहाबादी मैदान को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. शुक्रवार को पूरे दिन रांची डीसी, सीनियर एसपी, सिटी एसपी सहित कई पुलिस के अधिकारी मोरहाबादी मैदान की सुरक्षा को लेकर माथापच्ची करते रहे.

इसे भी पढ़ें- सहायक पुलिसकर्मी फिर हुए गोलबंद, सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप, 27 सितंबर से आंदोलन का ऐलान


आंदोलन स्थल की हुई घेराबंदी
राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित दूसरे बड़े नेताओं के गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण के दौरान सहायक पुलिस कर्मी किसी भी तरह का कोई विरोध या हंगामा ना करें. इसके लिए पूरे मोरहाबादी मैदान की घेराबंदी कर दी गई है. जिस स्थान पर सहायक पुलिस कर्मी आंदोलन कर रहे हैं, उसके चारों तरफ के मैदान की सुरक्षा के लिए 1000 जवानों को तैनात किया गया है. इसके अलावा 5 डीएसपी, 8 इंस्पेक्टर और कई मजिस्ट्रेट भी मोरहाबादी मैदान में तैनात किए गए हैं.

मोरहाबादी मैदान में बैरिकेडिंग

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मोरहाबादी मैदान में अग्निशमन, वाटर कैनन वाहन के साथ-साथ आंसू गैस के गोले से लैस जवानों को भी तैनात किया गया है. क्योंकि सहायक पुलिस कर्मियों में बड़ी तादाद में महिला पुलिसकर्मी भी शामिल है. इसलिए पुलिस लाइन से 200 से अधिक महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती भी मोरहाबादी मैदान में की गई है.


सोमवार से जारी है आंदोलन
सोमवार से ही झारखंड सहायक पुलिसकर्मी मोरहाबादी मैदान में पुलिस संवर्ग के आरक्षी के पद पर सीधी नियुक्ति की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर हैं. एक तरफ मैदान की घेराबंदी रांची पुलिस की ओर से की गई है. वहीं सहायक पुलिसकर्मियों ने मैदान को ही अपनी छावनी बना ली है और जब तक मांगें नहीं पूरी की जाती हैं, तब तक उन्होंने धरना जारी रखने का मन बनाया है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details