झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

लॉकडाउन में फंसे बेघर राहगीरों के लिए बेहतर विकल्प है आश्रय गृह, आसानी से पहुंच सकते हैं गूगल मैप के सहारे

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत राज्य के विभिन्न शहरों में 94 आश्रय गृह संचालित है. इन आश्रय गृह की जानकारी लोगों को आसानी से मिल सके इसके लिए एक राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इस हेल्पलाइन नंबर पर कोई भी व्यक्ति कॉल या व्हाट्सएप में मैसेज कर जानकारी प्राप्त कर सकता है.

By

Published : Apr 14, 2020, 7:37 PM IST

administration issued a helpline number for shelter home information
आश्रय गृह के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

रांचीः नगर विकास और आवास विभाग के तहत राज्य के विभिन्न शहरों में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत संचालित 94 आश्रय गृहों की भूमिका लॉकडाउन के दौरान ज्यादा उपयोगी हो सके इसके लिए सचिव विनय कुमार चौबे के निर्देश पर एक राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इसके साथ ही निकायों में स्थित शहरी आश्रय गृहों को गूगल मैप पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है. ताकि बेघर, राहगीर और अन्य राज्यों के ऐसे लोग जो किसी कारण से लॉकडाउन की अवधि में झारखंड के शहरों में रह गए हो उन्हें इन आश्रय गृह तक पहुंचने में दिक्कत ना हो.

गूगल मैप पर शेल्टर होम

ठहरने के साथ-साथ भोजन की भी सुविधा

नगरीय प्रशासन निदेशालय के सहायक निदेशक संजय कुमार ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि में सभी शेल्टर होम्स में ठहरने के साथ-साथ राहगीरों को भोजन भी मुहैया कराया जा रहा है. इसलिए वर्तमान परिदृश्य में राज्य के शहरी इलाकों में स्थित आश्रय गृह बेघर, बेसहारा और बाहरी राहगीरों के लिए बेहतर बसेरा साबित हो रहे है. इस हेल्पलाइन नंबर 9431760277 पर मिलेगी नजदीकी शेल्टर होम की जानकारी.

(हेल्पलाइन नंबर-9431760277)

ये भी पढ़ें-कोरोना से जंग: कराटे टीचर ऑनलाइन ले रहे बच्चों की क्लास, सीखा रहे आत्मरक्षा के गुर

वहीं, सहायक निदेशक ने बताया कि अगर कोई राहगीर अपने नजदीक के आश्रय गृह को नहीं ढूंढ पा रहा हो तो वह हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके या व्हाट्सएप मैसेज भेज कर अपने सबसे निकट के आश्रय गृह का लोकेशन, पता, संपर्क सूत्र प्राप्त कर सकता है. इस हेल्पलाइन के माध्यम से राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित राज्य भर के किसी भी शहर के आश्रय गृह की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. इतना ही नहीं आश्रय गृहों में उपलब्ध सुविधा से संबंधित शिकायत या सुझाव भी इस नंबर पर दिए जा सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details