झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

आप ने साधा राज्य सरकार पर निशाना, कहा- यूरिया खाद की कमी को दूर करे सरकार

आप पार्टी के प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ अजय कुमार ने कहा है कि सरकार यूरिया खाद की कमी पर गंभीर नहीं है, जिसके कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Sep 5, 2020, 10:09 PM IST

आप ने साधा राज्य सरकार पर निशाना
आप ने साधा राज्य सरकार पर निशाना

रांची: यूरिया खाद की कमी को लेकर आप ने सरकार पर हमला बोला है. पार्टी के प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ अजय कुमार ने प्रेस बयान जारी करते हुए कहा है कि सरकार यूरिया खाद की कमी पर गंभीर नहीं है, जिससे कालाबाजारी हो रही है. किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें-लातेहारः 48 घंटे बाद भी नहीं टूटा टाना भगतों का धरना, कोयले की ढुलाई ठप

किसानों को परेशानियों का सामना

इस साल समय पर यूरिया खाद प्राप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो सका है. उसका खामियाजा राज्य के किसानों को उठाना पड़ रहा है. समय पर पर्याप्त यूरिया खाद नहीं मिलने के कारण किसान परेशान हैं. कारण बाजार में यूरिया खाद की जमकर कालाबाजारी भी हो रही है. किसानों को ऊंचे दाम पर यूरिया की खदीददारी करनी पड़ रही है. मांग के अनुरूप आपूर्ति कम होने के कारण दुकानदार भी उसका नाजायज फायदा उठा रहे हैं. चालू वर्ष में ससमय बारिश होने के कारण खरीफ फसल का आच्छादन बेहतर रहा है. अब तक 85 प्रतिशत से अधिक खरीफ फसल का आच्छादन हो चुका है. किसानों को अब यूरिया खाद की जरूरत है पर आवंटन नहीं मिलने के कारण खाद की कमी हो गई है.

450 से 500 रुपए प्रति बैग तक बिक रहा खाद

सुदूरवर्ती गांवों में यूरिया खादा 450 से 500 रुपए प्रति बैग की दर से बिक रहा है. किसानों को अब तक 280 रुपए प्रति बैग की दर से खाद उपलब्ध हो जाता था. किसानों को खाद के साथ दवाइयों का पैकेट भी जबर्दस्ती थमाया जा रहा है. उक्त पैकेट नहीं लेने से उन्हें खाद भी नहीं मिल रहा है. किसानों का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में खाद अधिक दाम पर मिल रहा है. उसकी शिकायत किसान कहां करें. कोई सुनने वाला नहीं है. डॉ अजय ने कहा कि सरकार इस कमी को तुरंत दूर करे. यदि सरकार इस कमी को दूर नहीं करती है, तो आप आंदोलन के लिए बाध्य होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details