झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा में 752 विद्यार्थी हुए पास, केंद्र सरकार हर साल देगी 12 हजार रुपये

राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा में चयनित छात्र-छात्राओं को वर्ग 9 से 12 तक निर्धारित मापदंड के प्रदर्शन के आधार पर 12 हजार रुपये प्रति वर्ष केंद्र सरकार के द्वारा डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक खाते में दिए जाते हैं. छात्रवृत्ति को समय अनुसार प्राप्त करने के लिए लाभुकों को प्रतिवर्ष National scholarship portal पर आवेदन करना अनिवार्य किया गया है.

By

Published : Jun 4, 2019, 11:05 PM IST

झारखंड अधिविध परिषद

रांची: झारखंड अधिविध परिषद द्वारा 21 अप्रैल 2019 को राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस परीक्षा में 2283 छात्र छात्राएं शामिल रहे. इसमें कुल 752 विद्यार्थी मेधा अनुसार सफल हुए. इसमें पूर्वी सिंहभूम के सर्वाधिक 157 छात्र-छात्राएं सफल हुए हैं.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा यह योजना चलाई जा रही है. साल 2007- 8 से इस योजना की शुरुआत हुई है. इससे लाभ लेने वाले विद्यार्थी सरकारी या गैर सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय के क्लास 8 में अध्ययनरत होते हैं. इनके माता-पिता की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. इसमें भारत सरकार के द्वारा एक मानदंड के अनुसार ही अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है.

चयनित छात्र-छात्राओं को वर्ग 9 से 12 तक निर्धारित मापदंड के प्रदर्शन के आधार पर 12 हजार रुपये प्रति वर्ष केंद्र सरकार के द्वारा डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक खाते में दिए जाते हैं. छात्रवृत्ति को समय अनुसार प्राप्त करने के लिए लाभुकों को प्रतिवर्ष National scholarship portal पर आवेदन करना अनिवार्य किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details