झारखंड

jharkhand

तस्वीरें कुछ कहती हैं! कोरोना काल में पेंटिंग बता रही जिंदगी की बात

By

Published : Jun 27, 2020, 8:07 PM IST

Updated : Jun 27, 2020, 10:24 PM IST

पालमू के सूचना एंव जनसंचार विभाग में पेंटिंग और कलाकृति प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. जहां कलाकारों ने कोरोना को ध्यान में रखकर पेंटिंग बनाई है. कोरोना काल में निराशा के बीच पेंटिंग और कलाकृति के माध्यम से लोगों के आत्मविश्वास को बढ़ाया जा रहा है.

Painting and art exhibition organized
डिजाइन इमेज

पलामूः कला मनोभाव को व्यक्त करने का सशक्त माध्यम है. निराशा से उम्मीद की ओर ले जाने में कला की महत्वपूर्ण भूमिका है. इस कोरोना काल मे लोगों को निराशा हाथ लगी है. पलामू जैसे इलाके में 40 से अधिक लोगों ने मौत को गले लगाया है. इन सब के बीच पलामू सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने लोगों के जीवन में उत्साह बढ़ाने की पहल की है. जहां पेंटिंग और कलाकृति के माध्यम ने लोगों के आत्मविश्वास को बढ़ाया जा रहा है. वहीं सूचना भवन में पेंटिंग और कलाकृति प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. जिसमें कलाकारों ने कोरोना को ध्यान में रख पेंटिंग आउट कलाकृति बनाई है.

देखें पूरी खबर

जीवन के संघर्षों पर जीत की कहानी बता रही पेंटिंग्स

पलामू के कलाकारों ने कई ऐसी पेंटिंग बनाई है, जिसमें जीवन के संघर्ष पर जीत की कहानी को बताता है. कई लोगों की पेंटिंग में कोरोना काल में लोगों की समस्याओं और संघर्षों को दर्शाया गया है. पेंटर राजेश ने एक पेंटिंग तैयार की है जिसमें पेंटिंग में एक व्यक्ति को दर्शाया गया है जो मास्क लगाया हुआ है, उन्होंने अपनी पेटिंग का नाम पता नहीं दिया है. राजेश बताते हैं कि कोरोना काल में लोगों को पैसों का महत्व काफी समझ में आया है. इस लिए मास्क में उन्होंने सिक्के का इस्तेमाल किया है. वे बताते हैं कि पेंटिंग के माध्यम से वे बता रहे हैं कि किस कदर लोग अपने सिर पर बोझ उठाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें-झारखंड की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र, कोविड-19 ने औद्योगिक रफ्तार की तोड़ी कमर

इसी तरह पेंटर खुशबू मित्तल, सम्मी सिंह पूजा कुमारी ने कोरोना के संघर्षों को ध्यान में रख कर पेंटिंग बनाई है. पूजा का कहना है कि कोरोनो काल में निराशा से बाहर निकलने में संगीत की भी महत्वपूर्ण भूमिका है. उन्होंने संगीत को ध्यान में रख कर पेंटिंग बनाई है. प्रदर्शनी में कई कलाकृति ऐसी है जो उत्साह को बढ़ाती है. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक आनंद ने बताता कि पलामू अपने आप मे अनोखा क्षेत्र है. यहां के कलाकरों की पहचान के लिए एक प्लेटफार्म की जरूरत है. इसके साथ कि प्रदर्शनी को कोरोना काल को ध्यान में रख कर लगाया गया है. जिसमें कई ऐसी पेंटिंग है जो लोगों के जीवन में उत्साह को बढ़ा रही है.

Last Updated : Jun 27, 2020, 10:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details