झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 18, 2020, 11:50 PM IST

ETV Bharat / city

जमशेदपुर में लगेगा दो हजार सीसीटीवी कैमरा, 624 जगहों को किया गया चिह्नित

जमशेदपुर शहर के 40 स्थानों में चेहरा पहचानने वाले फेस रिकॉग्निशन कैमरा लगाने की तैयारी चल रही है. इस कैमरे का लाभ वांटेड अपराधियों को पकड़ने में भी किया जाएगा. जैसे ही कोई अपराधी बाजार में घूमते नजर आएगा. वह कैमरा तुरंत उसका फोटो खींच लेगा और कंट्रोल रूम उस पर कार्रवाई करते हुए उसे तुरंत गिरफ्तार कर लेगी.

cameras will be installed in Jamshedpur
एसएसपी अनूप बिरथरे

जमशेदपुर: शहर के 40 स्थानों में चेहरा पहचानने वाले फेस रिकॉग्निशन कैमरा लगाने की तैयारी चल रही है. कैमरे की खास बात यह है कि यह कैमरा ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की तस्वीर खींच लेगा. इसके बाद चालान सीधे उनके घर तक पहुंचेगा. वहीं, कैमरा कॉलेज शैक्षणिक संस्थान और पार्को ने भी लगाए जाएंगे.

देखिए पूरी खबर

इस कैमरे का लाभ वांटेड अपराधियों को पकड़ने मे भी किया जाएगा. जैसे ही कोई अपराधी बाजार में घूमते नजर आएगा. वह कैमरा तुरंत उसका फोटो खींच लेगा और कंट्रोल रूम उस पर कार्रवाई करते हुए उसे तुरंत गिरफ्तार कर लेगी. इसके अलावा शहर में दो हजार और सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे. इसके लिए 624 जगहों को चिह्नित किया गया हैं. इसको लेकर सर्वे भी किया जा चुका है और सर्वे के अनुसार जल्द कार्य शुरू हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें:स्थानीय नीति को लेकर आदिवासी मूलवासी बुद्धिजीवियों ने की बैठक, बनाई रणनीति
इस संबंध में जिले के एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि शहर में अपराध में कमी लाने के साथ-साथ कानून व्यवस्था में सुदृढ़ करने के उद्देश्य 2000 सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे. यह गृह विभाग और पुलिस मुख्यालय के पहल पर यह कार्य किया जा रहा है. एसएसपी ने बताया कि यह कैमरा शहर के प्रमुख स्थानों जैसे कालेज, स्कूल, भीड़-भाड़ वाले इलाके, जुलूस या रैली निकालने वाले सड़कों में भी लगाए जाएंगे. इसके अलावे संवेदनशील स्थानों में, धार्मिक स्थानों में भी इस प्रकार के कैमरे लगाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details