झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में मिलेगी चरखा चलाने की ट्रेनिंग, छात्राओं को स्वावलंबी बनाने की पहल

देश में जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज पहला शिक्षण संस्थान है, जहां की छात्राओं को चरखे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. अभियान की शुरुआत मंत्री सरयू राय ने की. मौके पर मंत्री सरयू राय ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के हाथों में चरखा होने से गांधी जी के सपनों को भी साकार किया जा सकता है.

By

Published : Aug 16, 2019, 10:20 AM IST

Updated : Aug 16, 2019, 1:14 PM IST

सरयू राय ने भेंट किए 25 चरखे

जमशेदपुर: शहर के वीमेंस कॉलेज में खादी और ग्रामोद्योग आयोग के सहयोग से छात्राओं को स्वावलंबन और कौशल विकास के लिए तकुआ चरखा का प्रशिक्षण देने की शुरुआत की गई. इसका शुभारंभ झारखंड सरकार के मंत्री सरयू राय ने किया है. मौके पर सरयू राय ने कहा कि गांधी जी के विचारों को समझने की जरूरत है.

वीडियो में देखें पूरी खबर

झारखंड खादी ग्रामोद्योग की ओर से कॉलेज में 25 चरखे दिए गए हैं. कॉलेज के छात्रावास में रहने वाली छात्राओं को खादी ग्रामोद्योग के स्थानीय संघ द्वारा निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्हें चरखा से सूत काटना सिखाया जाएगा. इस नए अभियान का शुभारंभ झारखंड सरकार के मंत्री सरयू राय ने किया है. मौके पर कॉलेज के प्रिंसिपल, शिक्षक और छात्राएं मौजूद रही.

गौरतलब है कि देश में जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज पहला शिक्षण संस्थान है, जहां की छात्राओं को चरखा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. अभियान की शुरुआत मंत्री सरयू राय ने जमीन पर बैठकर चरखा चलाकर किया. मौके पर मंत्री सरयू राय ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के हाथों में चरखा होने से गांधी जी के सपनों को भी साकार किया जा सकता है.

इससे युवा पढ़ाई के साथ खुद स्वावलंबन की दिशा में अग्रसर होंगे. उन्होंने कहा कि यह अच्छी पहल है. इसके जरिए पर्यावरण पर मंडराने वाले खतरे को भी कम किया जा सकता है. कॉलेज में मंत्री सरयू राय द्वारा चरखा चलाते देख छात्राओं में बेहद उत्साह दिखा. कॉलेज की प्रिंसिपल ने बताया कि छात्राओं द्वारा सूत काटना आर्थिक स्वावलंबन नहीं बल्कि विचार की शुद्धता भी है.

Last Updated : Aug 16, 2019, 1:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details