झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 19, 2020, 9:01 PM IST

ETV Bharat / city

जमशेदपुर में चलाया गया पल्स पोलियो अभियान, DC ने भी अपने बच्चे को पिलाई पोलियो की खुराक

जमशेदपुर में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने अपने बच्चे को पोलियो की ड्राप पिला कर की. जिसे देख स्वास्थ्य उपकेंद्र में मौजूद लोग दंग रह गए.

Pulse polio campaign begins in Jamshedpur
बच्चे को पोलियो की ड्राप पिलाते हुए DC

जमशेदपुर: उपायुक्त रविशंकर शुक्ला अपने बच्चे को गोद में लिए स्वास्थ्य उपकेंद्र पहुंचे तो मौजूद सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारी उस वक्त भौचक रह गए. वहां उन्होंने मौजूद डॉक्टरों के सहयोग से अपने बच्चे को पोलियो की ड्राप पिलाई. हालांकि पल्स पोलियो ड्रॉप पिलाने की अभियान की शुरुआत को जिले के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला को यहीं से करना था लेकिन वह अपने बच्चे को लेकर यहां आ जाएंगे किसी ने सोचा नहीं था.

देखें पूरी खबर

इस दौरान डीसी रविशंकर शुक्ला ने 5 साल के बच्चों को पोलियो का खुराक देकर अभियान की शुरुआत की. इस अवसर पर एनसीसी के संचालित घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने हेतु मोबाइल वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. मोबाइल वाहन के माध्यम से जिला प्रशासन का प्रयास यह है कि बूथ पर पोलियो की खुराक देने के साथ-साथ अभियान चलाते हुए घर-घर जाकर किसी कारण बस छूट जाने वाले बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाए. जिससे कोई बच्चा पोलियो से पीडित न हो.

ये भी देखें-मिड-डे मील योजना में लापरवाही बरतने के मामले में अधिकारियों पर गिरी गाज, 17 पर कार्रवाई

रविशंकर शुक्ला ने इस अभियान को लेकर कहा कि काफी पहले से ही पोलियो उन्मूलन के लिए अभियान चलाई जा रही है. जिसमें देश काफी सफल भी है, बस आवश्यकता है कि यह अभियान रुके नहीं और लोग इसे लगातार चलाते रहें ताकि एक भी समस्या पोलियो की इस देश में ना आए. इसके लिए पूर्वी सिंहभूम जिले की एएनएम, साहिया, चिकित्सक और स्वास्थ्य विभाग की टीम काफी सक्रीय हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details