झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर में छठ पूजा को लेकर तैयारी शुरू, घाटों को किया जा रहा साफ

By

Published : Nov 6, 2020, 4:09 PM IST

जमशेदपुर में दीपावली और छठ पूजा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है. एक सप्ताह के अंतराल में मनाए जाने वाले दोनों पर्व को व्यवस्थित तरीके से मनाया जा सके. इसे लेकर जिला प्रशासन सजग हो गया है और साफ-सफाई का काम शुरू कर दिया है.

preparations begin for chhath puja in jamshedpur
नदी घाटों का किया जा रहा सफाई

जमशेदपुर: जुगसलाई नगर परिषद ने छठ पूजा से पहले क्षेत्र में स्थित नदी घाटों की सफाई का अभियान चलाया. जुगसलाई नगर परिषद के विशेष पदाधिकारी ने बताया कि जुगसलाई क्षेत्र में खरकई नदी के सभी घाटों की सफाई का काम शुरू कर दिया है. जिससे पर्व मनाने में कोई परेशानी नहीं होगी.

घाटों को किया जा रहा साफ

दीपावली और आस्था का महापर्व छठ पूजा आने वाला है. इन पर्वो में साफ सफाई का बहुत ही महत्व होता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए जुगसलाई नगर परिषद् के कार्यपालक पदाधिकारी के नेतृत्व में शिवघाट नदी किनारे युद्ध स्तर पर सफाई कार्यक्रम चलाया गया. नदी तट पर पड़े पुराने कपड़े, थर्मोकोल, फूल, दीप, मूर्तियां, अन्य सामानों को निकाला गया. इस दौरान छोटे कुंड-कलश की स्थापना के लिए जगह का निरीक्षण किया गया. जहां पूजन सामग्री को जल में प्रवाहित करने से बचाया जा सके और इस तरह से इसका निस्तरिकरण किया जाए. जिससे लोगों को परेशानी ना हो और नदी का जल भी साफ रहे.

साफ-सफाई

ये भी पढ़े- रांचीः मंदिर में मिली युवती की लाश, सीसीटीवी में कैद हुई आत्महत्या की घटना

जुगसलाई नगर परिषद् विशेष पदाधिकारी जेपी यादव ने बताया कि सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार उत्सवों के दौरान नदी के जल में सिंदूर, रंगो में मिले केमिकल की मात्रा में बढ़ोतरी देखी जाती है. जिससे जल प्रदूषित होती है. हमारा मुख्य उद्देश्य है क्षेत्र की जनता को साफ सफाई से संबंधित बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details