झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर: विधिक सेवा सशक्तिकरण शिविर का आयोजन, लाभुकों के बीच 559 करोड़ परिसंपत्ति का वितरण

By

Published : Feb 6, 2021, 7:50 PM IST

जमशेदपुर में जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से विधिक सेवा सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया. इसके माध्यम से विभिन्न योजनाओं के कुछ लाभुकों को राज्य सरकार की कुल 64 योजनाओं के 1,85,785 लाभुकों के बीच 559 करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया.

legal-service-empowerment-camp-organized-in-jamshedpur
जमशेदपुर में विधिक सेवा सशक्तिकरण शिविर का आयोजन

जमशेदपुर: झालसा के तत्वाधान में जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से साकची के रविंद्र भवन प्रेक्षागृह में जिला स्तरीय विधिक सेवा सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया. साथ ही सभी प्रखंड मुख्यालयों में भी शिविर आयोजित किए गए है. शिविर के माध्यम से भारत सरकार और राज्य सरकार की कुल 64 योजनाओं के 1,85,785 लाभुकों के बीच 559 करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया.

पूरी खबर देखिए

इसे भी पढ़ें- साहिबगंजः कृषि मेला प्रदर्शनी और जिला विधिक शिविर का आयोजन, किसानों को किया जाएगा सम्मानित

लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण

जिला स्तरीय शिविर के मुख्य अतिथि प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश मनोज प्रसाद रहे. शिविर का विधिवत शुभारंभ विभिन्न योजनाओं के लाभुकों ने दीप जलाकर किया. मौके पर सांकेतिक रूप से विभिन्न योजनाओं के कुछ लाभुकों के बीच मंच पर परिसंपत्ति का वितरण किया गया साथ ही नौनिहालों का अन्नप्राशन कराया गया. शिविर में शिक्षा, पेयजल एवं स्वच्छता, श्रम, सामाजिक सुरक्षा एवं समाज कल्याण, कृषि, आपूर्ति, जेएसएलपीएस और नगर विकास विभाग के स्टॉल लगाकर सरकार के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लाभुकों को दी गई. वही आधार पंजीकरण शिविर में 34 लोगों का इनरोलमेंट 27 लोगों का आधार अपडेट किया गया. जिसमें ज्यादा संख्या में बच्चों और बुजुर्ग रहे.

लोगों को किया गया जागरुक

लोगों को संबोधित करते हुए प्रधान जिला मनोज प्रसाद ने कहा कि इस शिविर का आयोजन सिर्फ जागरूक करना नहीं बल्कि आप लोगों को शिक्षित करना भी है. उन्होंने कहा कि लोग न्यायपालिका का मतलब समझते थे कोर्ट जाना लेकिन अब न्याय की परिभाषा विस्तृत हो गई है. आप अपने अधिकार को जानें, आपको अपना अधिकार प्राप्त हो इसे सुनिश्चित करने के लिए न्यायपालिका आपके बीच है. लोगों को विभिन्न योजनाओं को लाभ लेने के लिए अलग-अलग जगह नहीं जाना पड़े. इस उद्देश्य न्यायपालिका और कार्यपालिका के लोग यहां उपस्थित है ताकि एक स्थान पर विभिन्न योजनाओं के लाभुकों को समग्र रूप से लाभान्वित किया जा सके.

शिविर में जिला के उपायुक्त सूरज कुमार और एसएसपी डॉ तमिलवानन ने भी संबोधित किया. इसके अलावा राज्य बार काउंसिल के उपाध्यक्ष राजेश शुक्ला, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष लाला अजीत अंबष्ठा, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव नितिश नीलेश सांगा ने भी अपने विचार रखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details