झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

जमशेदपुर के इस इलाके में है भूतों का बसेरा! लोगों का दावा- ले चुका है कइयों की जान

लौहनगरी में एक ऐसी जगह है जिसके बारे में सुनकर ही लोगों के मन में सिहरन पैदा हो जाती है. लोग वहां से गुजरने से भी डरते हैं. लोगों का दावा है कि वहां भूतों का बसेरा है और हर तीन साल में किसी न किसी की जान चली जाती है.

By

Published : Feb 20, 2019, 4:20 PM IST

इस इलाके में है भूतों का बसेरा!


जमशेदपुर: लौहनगरी में एक ऐसी जगह है जिसके बारे में सुनकर ही लोगों के मन में सिहरन पैदा हो जाती है. लोग वहां से गुजरने से भी डरते हैं. लोगों का दावा है कि वहां भूतों का बसेरा है और हर तीन साल में किसी न किसी की जान चली जाती है.

जमशेदपुर के इस वीरान जगह पर एक तालाब लोगों के बीच खौफ का सबब बना हुआ है. टेल्को स्थित सीटू तालाब का खौफ इतना है कि शाम ढलते ही इसके पास जाने के ख्याल से भी लोग डर जाते हैं. यहां लोगों के आने-जाने की मनाही के साथ ही व्यक्तिगत इस्तेमाल पर भी रोक है.

इस इलाके में है भूतों का बसेरा!
स्थानीय लोगों की माने तो इस तलाब में भूतों का बसेरा है. रात में अक्सर यहां किसी के होने का आभास होता है. लोगों के बीच इसका खौफ इतना है कि इसमें पत्थर फेंकने से भी लोग डरते हैं. लोगों का तो यहां तक दावा है कि तालाब में मौजूद भूत हर तीन साल में किसी ना किसी की जान जरूर लेता है.इस तालाब में अब तक कई हादसे हो चुके हैं जिसमें लोगों की जान चली गई है. कई बार अपराधी भी हत्या कर शव को इसी तालाब में फेंक चुके हैं. लगातार अप्राकृतिक मौतों के बाद लोगों ने तालाब को शापित मान लिया है. हालांकि मनोवैज्ञानिक इससे इत्तेफाक नहीं रखते. उनका कहना है कि ये मन का वहम है, इसमें किसी तरह की कोई सच्चाई नहीं है.जाहिर है कि भूत-प्रेत जैसी कोई भी चीज नहीं होती और यह सिर्फ एक वहम है, जिसके हावी होने के कारण ही लोगों को अपने आसपास किसी के होने का अहसास होता है. यही नहीं कई बार किसी मानसिक बीमारी से भी इस तरह के वहम होते हैं. इसके बावजूद इलाके के कई लोग विज्ञान से ज्यादा अंधविश्वास पर भरोसा कर रहे हैं.अभिषेक कुमार, ईटीवी भारत, जमशेदपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details