झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

Agnipath Scheme Protest: झारखंड कांग्रेस का प्रदेशव्यापी प्रदर्शन, केंद्र के खिलाफ धरने पर बैठे मंत्री

अग्निपथ योजना का विरोध पुरजोर तरीके से किया जा रहा है. इसी कड़ी में सोमवार को झारखंड कांग्रेस का धरना राज्यभर में देखने को मिला. पार्टी नेताओं ने प्रदेशभर में धरना दिया और केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ कई मंत्री धरने पर बैठे.

By

Published : Jun 27, 2022, 4:51 PM IST

jharkhand-congress-leaders-dharna-across-state-regarding-agnipath-scheme-protest
झारखंड कांग्रेस का धरना

रांचीः केंद्र सरकार की सेना में बहाली की नई योजना के खिलाफ झारखंड कांग्रेस मुखर है. इसको लेकर पार्टी नेताओं ने राज्य में प्रदर्शन किया और कई मंत्री विधायक अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए विभिन्न जिला मुख्यालयों में धरना पर बैठे.

इसे भी पढ़ें- अग्निपथ स्कीम के विरोध में कांग्रेस का रांची में प्रदर्शन, कहा-देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रही है केंद्र सरकार

जमशेदपुर में डीसी ऑफिस के पास मंत्री बन्ना गुप्ता का धरनाः राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता जिला कमेटी और कार्यकर्ताओं के साथ जिला उपायुक्त कार्यालय के समक्ष धरना पर बैठे. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा है कि सेना में ठेकेदारी प्रथा के जरिए युवाओं की भर्ती कर सरकार उनका मनोबल तोड़ने का काम कर रही है. असली मुद्दे को दबाकर नॉन इश्यू को लाया जा रहा है जिसे कांग्रेस बर्दाश्त नहीं करेगी. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि जिस तरह किसान काला कानून को सरकार ने वापस लिया, उसी तरह अग्निपथ योजना को भी वापस लेना होगा.

कांग्रेस विधायक सह मंत्री बन्ना गुप्ता

पाकुड़ में मंत्री आलमगीर आलम ने दिया धरनाः अग्निपथ योजना के खिलाफ पाकुड़ जिला मुख्यालय के सिद्धो कान्हू मुर्मू पार्क के पास सत्याग्रह कार्यक्रम का आयोजन कांग्रेस कमिटी द्वारा किया गया. जिसमें राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री सह कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम ने हिस्सा लिया. मंत्री ने केंद्र सरकार को जनविरोधी नीतियों एवं बेकार की योजनाओं को जबरन देशवासियों पर थोपने का आरोप लगाते हुए कहा कि कई गैरजरूरी योजना जैसे तीन कृषि कानून, सीएनटी-एसपीटी एक्ट जिसे भाजपा नीत सरकार ने लागू किया एवं उसे ही अपना कदम पीछे लेना पड़ा. मंत्री ने कहा कि अग्निपथ योजना देश के युवाओं के सपने को चकनाचूर करने वाला एवं सेना को कमजोर करने वाला मिशन करार दिया है. ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि कांग्रेस अहिंसा का पुजारी है इसलिए सत्याग्रह के जरिए शांतिपूर्ण तरीके से अपना विरोध जता रहे हैं.

कांग्रेस विधायक सह मंत्री आलमगीर आलम

पलामू में कांग्रेस का सत्याग्रहः केंद्र सरकार के अग्निपथ योजना के विरोध में पलामू में हुसैनाबाद के जेपी चौक के पास कांग्रेस के नेताओं ने एक दिवसीय सत्याग्रह किया. झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता डॉ. एम. तौसीफ ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार प्रदेश कांग्रेस कमेटी को राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ शांतिपूर्ण सत्याग्रह का आयोजित किया गया.

पलामू में कांग्रेस का सत्याग्रह


धनबाद के निरसा में कांग्रेस का सत्याग्रहः अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी द्वारा झारखंड प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे के आह्वान पर पूरे राज्य के सभी प्रखंड मुख्यालयों में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा अग्निपथ योजना का विरोध किया जा रहा है. इसी कड़ी में निरसा प्रखंड सह आंचल कार्यालय के मुख्य द्वार पर सत्यग्रह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित हुए और सभा का आयोजन किए सभी वक्ताओं ने केंद्र सरकार द्वारा लागू योजनाओं के खामियों को बताया.

इसे भी पढ़ें- लोहरदगा में अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस का सत्याग्रह, मंत्री रामेश्वर उराव ने कहा- देश के युवाओं को दिया जा रहा धोखा

गुमला में कांग्रेस ने किया अग्निपथ योजना का विरोधः गुमला जिला मुख्यालय स्थित गांधी स्मारक के नजदीक जिला कांग्रेस के नेताओं ने सत्याग्रह किया. इस सत्याग्रह की अगुवाई कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता आलोक दुबे ने की. आलोक दुबे ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाई गयी अग्निपथ योजना युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ है. उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार में हिम्मत है तो पहले उनके जितने मंत्री और सांसद हैं जिनके बेटे विदेशों में पढ़ रहे हैं उन्हें पहले अग्निवीर में भेजे उसके बाद ही युवाओं को उसमें शामिल किया जाए. इसके साथ ही उन्होंने रोष प्रकट करते हुए कहा कि कई भाजपा ने अग्निवीरों के रिटायरमेंट के बाद उन्हें सुरक्षा गार्ड में रखने की बात कही गई है जो बहुत ही निंदनीय है.

गुमला में कांग्रेस का सत्याग्रह

साहिबगंज में अग्निपथ योजना का विरोधः सोमवार को राजमहल डाक बंगला के सामने अग्निपथ योजना के विरोध में जिला कांग्रेस का सत्याग्रह कार्यक्रम आयोजत किया गया. जिसका नेतृत्व प्रदेश द्वारा नियुक्त कार्यक्रम प्रभारी सह जिला कांग्रेस कमिटी साहिबगंज के अध्यक्ष अनुकूल मिश्रा ने किया. जिसमें साहिबगंज नगर ग्रामीण, राजमहल और उधवा से वरिष्ठ कांग्रेस नेताों ने सत्याग्रह में उपस्थित होकर अपना विरोध दर्ज कराया. कार्यक्रम प्रभारी सह जिला अध्यक्ष अनुकूल मिश्रा ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए कहा कि ये योजना ना सिर्फ युवाओं के भविष्य को प्रभावित करेगी बल्कि देश की सीमाओं के रक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाली योजना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details