झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 30, 2020, 8:35 AM IST

ETV Bharat / city

जमशेदपुरः कोरोना आपदा में जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जा रहा भोजन, सोशल डिस्टेंस का भी हो रहा अनुपालन

जमशेदपुर में पंचायत स्तर पर मुख्यमंत्री दीदी किचन के माध्यम से असहाय लोगों को खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है.सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

Food being provided to the needy at the panchayat level in jamshedpur
मुख्यमंत्री दीदी किचन के माध्यम से बांटा जा रहा खाना

जमशेदपुर:वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम को लेकर लॉकडाउन घोषित है. वहीं, जिला प्रशासन ने इन परिस्थितियों में जिलावासियों को सहज रूप से हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने का काम कर रही है. बता दें कि पंचायत स्तर पर मुख्यमंत्री दीदी किचन के माध्यम से असहाय, बेसहारा, दिव्यांग, बीमार और मजदूर वर्ग के लोगों को गर्म भोजन कराया जा रहा है.

जिले में लॉकडाउन की अवधि में उत्पन्न परिस्थितियों से प्रभावित गरीब और असहाय परिवारों को खाली पेट न सोना पड़े, इसे लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध है.

मुख्यमंत्री दीदी किचन के जरिए सखी मंडल की दीदियों के जरिए नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था जिले के विभिन्न प्रखंड के पंचायतों में की गयी है. साथ ही दाल-भात केंद्र और सभी थानों में सामुदायिक किचन के माध्यम से भी ताजा और गर्म खाना परोसा जा रहा है. वहीं, शहरी क्षेत्र में मुख्यमंत्री कैंटीन योजना और स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- CM हेमंत ने प्रवासियों को वापस लाने के फैसले पर प्रधानमंत्री को दिया धन्यवाद, फैसले का किया स्वागत

भोजन वितरण में कोविड-19 से सुरक्षा का रखा जा रहा ध्यान

लॉकडाउन की अवधि में जिले का कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे, इसे जिला प्रशासन सजग और तत्पर है. जिला अंतर्गत पंचायतों में संचालित मुख्यमंत्री दीदी किचन के माध्यम से JSLPS की दीदियों के जरिए सेवा भाव के उद्देश्य से जरुरतमंद लोगों को सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए गर्म भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है.

इन सभी केंद्रों में सामाजिक दूरी का अनुपालन कराया जा रहा है और सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था की गयी है. साफ-सफाई का पूर्ण ध्यान रखते हुए जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन दिया जा रहा है. दीदी किचन में सामाजिक दूरी, साबुन-पानी से हाथ धुलवाने और हैंड सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है. सैनिटाइजेशन के बाद ही जरूरतमंदों को खाना खिलाया जा रहा है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details