झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

देर रात EVM लेकर लौटे मतदानकर्मी, जमशेदपुर पश्चिमी में सबसे कम  54.41% हुआ मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. चुनाव के दौरान ईवीएम खराब होने की सूचना कम मिली, जबकि कई एक दो जगह छिटपुट घटनाएं भी घटी. मतदान के बाद देर रात मतदानकर्मी ईवीएम लेकर जमशेदपुर के कोऑपरेटिव कॉलेज पहुंचे.

By

Published : Dec 8, 2019, 8:03 AM IST

peaceful voting in the second phase
EVM लेकर लौटे मतदानकर्मी

जमशेदपुर: जमशेदपुर में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ. जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिम में 7:00 बजे सुबह से लेकर शाम के 5:00 बजे तक मतदान हुआ. जबकि घाटशिला, बहारागोरा, जुगसलाई और पोटका में सुबह 7:00 बजे से लेकर 3:00 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चली. मतदान खत्म होने के बाद मतदानकर्मी ईवीएम लेकर देर रात तक जमशेदपुर के कोऑपरेटिव कॉलेज पहुंचे.

देखें पूरी खबर

जानकारी अनुसार पूर्वी सिंहभूम जिले के सभी 6 विधानसभा सीटों पर औसत 65.01 प्रतिशत मतदान हुआ. सबसे ज्यादा मतदान बहारागोरा में 75.36 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं सबसे कम मतदान जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 54.41 प्रतिशत मतदान हुआ है. इसके अलावा घाटशिला विधानसभा क्षेत्र में 70.37 प्रतिशत और पोटका विधानसभा क्षेत्र में 67.87 प्रतिशत, जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र में 65.78 और जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में 56.40 प्रतिशत मतदान हुआ है.

इस संबंध में उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने बताया कि मतदान प्रतिशत का आकड़ा और बढ़ सकता है. उन्होंने कहा कि इस बार ईवीएम खराब होने की शिकायतें कम मिली है. कुछ स्थानों में शिकायत मिली थी, लेकिन बाद में उसे ठीक कर लिया गया. उन्होंने कहा कि घाटशिला और जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र के 10 क्लस्टर को छोड़कर बाकी मतदान केंद्रों के मतदान अधिकारी कोऑपरेटिव कॉलेज में अपने ईवीएम जमा कर दिए हैं. 10 क्लस्टर के लोगों को क्लस्टर पर ही रोक लिया गया है. शनिवार की रात को कलस्टर पर बिताएंगे रविवार की दोपहर 12:00 बजे तक वह कोऑपरेटिव कॉलेज आकर अपनी ईवीएम जमा करेंगे.

ये भी पढ़ें-जामताड़ा और नाला विधानसभा सीट में बैरिकेटिंग सिस्टम के तहत होगा मतदान, सुविधाओं का रखा जाएगा ख्याल

वहीं, एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि मतदान के दौरान सुरक्षा चाक-चौबंद रखी गई थी. कहीं से हिंसा की खबर नहीं है, मानगो, उलीडीह, बागबेरा, सिद्धगोरा आदि इलाकों से छिटपुट झड़प की खबर थी, इन मामलों में पुलिस कार्रवाई कर रही है. घाटशिला में पुलिस को सूचना मिली थी कि गुड़ाबांदा प्रखंड के भाकर पुलिया के पास कुछ लोग आजसू प्रत्याशी के पक्ष में पैसे बांट रहे हैं. पुलिस वहां छापामारी की और 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से कुछ पैसे मिले हैं, प्राथमिक जांच में यह पाया गया है कि यह लोग आजसू प्रत्याशी के पक्ष में पैसे बांट रहे थे. पैसे बांट रहे तीन लोगों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की जा रही है. एसएसपी ने बताया कि कॉपरेटिव कॉलेज में स्ट्रांग रूम की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है. स्ट्रांग रूम के बाहर सीआरपीएफ की कंपनियां लगाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details