झारखंड

jharkhand

नए साल की तैयारियों में जुटी होटल इंडस्ट्रीज, कोरोना गाइड लाइन के तहत मनेगा जश्न

By

Published : Dec 31, 2020, 8:00 PM IST

नए साल की तैयारियां कोरोना वायरस के मद्देनजर फीकी पड़ गई हैं. हालांकि, शहर के कई होटलों में कोरोना गाइ़डलाइन के तहत खाने पीने को लेकर कई इंतजाम किए गए हैं, लेकिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है. होटल इंडस्ट्री नए साल के स्वागत के लिए अपने स्तर से तैयारी कर रही है.

Preparations for new year in jamshedpur
डिजाइन इमेज

जमशेदपुर:विश्व नए साल में कदम रखने वाला है, लेकिन कोरोना वायरस ने नव वर्ष के रंग को भी फीका कर दिया है. इस बार शहर के होटलों और क्लबों में नव वर्ष के आगमन पर होने वाले कार्यक्रमों को सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन को देखते हुए रद्द कर दिया है. लेकिन फिर भी होटलों और रेस्टोरेंट में लोगों के लिए खाने पीने के लिए व्यापक इतंजाम किये गये हैं. इसके लिए कई होटलों में लजीज व्यंजन तैयार किये जा रहे हैं.

देखें पूरी खबर

शहर के बिष्टूपुर स्थित होटल साउथ पार्क में इस वर्ष ब्लू लगून कॉकटेल से होटल आने वाले मेहमानों का स्वागत किया जाएगा. होटल के कैप्टन नारायण सिंह ने बताया कि मेहमानों के लिए अनलिमिटेड बुफे की व्यवस्था की गई है. इसमें सूप में वेज मनचाउ सूप, स्माॅक चिकन, चिली इडली सहित कई तरह के अन्य व्यजंन भी तैयार किए गए हैं. उन्होंने बताया कि होटल के रेस्टोरेंट में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए एक बार में 30 मेहमानों को ही बैठाने की व्यवस्था की गई है. रेस्तरां को नववर्ष के अनुरूप सजाया गया है.

ये भी पढ़ें-ईटीवी भारत से बोले SC आयोग के चेयरमैन, अनुसूचित जाति के बच्चों को भी विदेश में पढ़ाने की पहल करें हेमंत सोरेन

वहीं, बिष्टूपुर स्थित होटल अलकोर में कोई सामूहिक आयोजन या डांस प्रोग्राम नहीं होगा. अलकोर के उप महाप्रबंधक राजकुमार मूर्ति ने बताया कि शारीरिक दूरी का पालन करते हुए होटल के लॉन और रेस्टोरेंट में लगभग 40 लोगों के लिए व्यवस्था की गई है. वहीं, शेफ के अनुसार खाने के कई प्रकार के आइटम तैयार किए गए हैं. वहीं, होटल और रेस्टोरेंट वाले ने मेन्यू के अनुसार दर भी जारी कर दिया है.

कोविड-19 के कारण सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के कारण होटल और रेस्टोरेंट इंडस्ट्री को इस बार सिर्फ 31 दिसंबर को डेढ़ करोड़ से दो करोड़ की हानि होगी लेकिन फिर भी होटल इंडस्ट्री ने नए साल के स्वागत के लिए अपने स्तर से तैयारी कर रखी है.

वहीं, जिला प्रशासन ने नव वर्ष के आगमन को लेकर शहर के होटलों में होने वाले कार्यक्रम को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया है. एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने बताया कि रात के 10:00 बजे के बाद लाउड स्पीकर या म्यूजिक सिस्टम बजाने की मनाही है. ऐसे में सभी लोगों से अपील है कि जिला प्रशासन को विधि व्यवस्था बनाने में सहयोग करें.

उन्होंने कहा कि अधिकतम 200 लोग किसी कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, लेकिन यहां तक ध्यान रखना जरूरी है कि उपस्थित लोगों की संख्या कम्युनिटी हॉल, होटल की क्षमता के 50 फीसदी ही होनी चाहिए. इसके अलावा कहीं भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा. हालांकि होटल वाले अपने रेस्टोरेंट को खोल कर रख सकते हैं लेकिन उन्हें अनिवार्य रूप से हैंड वॉश, सेनेटाइजर और मास्क का प्रयोग करना होगा.

एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि नववर्ष का उल्लास पूरी तरह संक्रमण से बचाव को देखते हुए मनाएं. कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है ऐसे में वैक्सीनेशन शुरू होने तक सभी सुरक्षात्मक उपाय अपनाते रहें. उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि गाइडलाइन के उल्लंघन करने पर संबंधित लोगों के विरुद्ध डीएम एक्ट और आईपीसी की धाराओं में सुसंगत कार्रवाई की जाएगी.

वैसे जमशेदपुर को कॉर्पोरेट शहर के नाम से जाना जाता है. यहां के लोग त्योहार हो या नववर्ष का आगमन हो या पुराने वर्ष की विदाई सभी काफी धूमधाम से मनाते हैं. बकायदा इसके लिए जोर शोर से तैयारियां भी की जाती हैं, लेकिन इस बार कोविड-19 के कारण रंग फीका पड़ गया है. बहरहाल उम्मीद है कि 2021 का साल अच्छा हो और कोरोना वायरस खत्म हो जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details