झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

पढ़ाई के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, तो परीक्षा में मिलेगी कामयाबी

परीक्षा का वक्त आते ही स्टूडेंट्स अक्सर तनाव में आ जाते हैं. बेहतर नतीजे की चिंता की वजह से वो टेंशन में आ जाते हैं. लेकिन रेगुलर स्टडी से ही सफलता हासिल की जा सकती है.

By

Published : Mar 14, 2019, 7:17 PM IST

डिजाइन इमेज

जमशेदपुरः परीक्षा का नाम सुनकर विद्यार्थी टेंशन में आ जाते हैं. तनाव की वजह से वो परीक्षा में ढंग से जवाब नहीं दे पाते हैं. कुछ छात्र कड़ी मेहनत के बावजूद अच्छे नंबर नहीं ला पाते हैं. तो आइए हम आपको बतातें हैं कि कैसे आप बेहतर नंबर हासिल कर सकते हैं.

देखिए पूरी खबर

परीक्षा का वक्त आते ही स्टूडेंट्स अक्सर तनाव में आ जाते हैं. बेहतर नतीजे की चिंता में वे रातभर जागकर पढ़ते हैं. खाना-पीना भूलकर पाठ्यक्रम को रटने लगते हैं. इन सब के बावजूद कई बार नतीजे अच्छे नहीं आते. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप बेहतर अंक हासिल कर कैसे सफल हो सकते हैं. छात्र नियमित तौर पर पढ़ाई करें ना कि केवल परीक्षा के समय। परीक्षा के समय घबराने की जरूरत नहीं, इसे सामान्य टेस्ट की तरह लें. तनाव लेकर पढ़ने से या देर रात तक जागकर पढ़ने से सेहत के साथ रिजल्ट भी खराब हो सकता है। इसलिए 7 घंटे की नींद जरूर पूरी करें और सुबह उठकर पढ़ने की आदत डालें।

होनहार और मेहनती छात्र भी परीक्षा में कई बार ऐसी मामूली गलती कर बैठते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है. चंद बाते हैं अगर उनका ध्यान रखा जाए तो, कम मेहनत में ही बेहतर रिजल्ट पाया जा सकता है. प्रश्न पत्र मिलने के बाद उसे ध्यान से पढ़ें, प्रश्नों को समझें, फिर उत्तर लिखना शुरू करें. उत्तर पुस्तिका में बांयी ओर मार्जिन जरूर छोडे़ं. जिस सवाल का जवाब लिख रहे हों, उसका नंबर जरूर लिखें. पेज भरने के लिए अप्रासंगिक कुछ भी लिखने के बजाए सटीक जवाब ही लिखें. उत्तर को छोटे-छोटे पैराग्राफ में सब- हेडिंग के साथ लिखने पर अच्छे नंबर मिलते हैं. इसके साथ ही जहां जरूरी हो वहां उत्तर में तस्वीर जरूर बनाएं. गणित के पेपर में स्केल और प्रासंगिक समीकरण लिखें. भाषा के पेपर में व्याकरण संबंधी गलतियों से बचें. उत्तर पुस्तिका सौंपने से पहले उसे दोबारा चेक करें। देखें कि उत्तर के पहले प्रश्न संख्या का उल्लेख है या नहीं. आप महत्वपूर्ण बिंदुओं और शब्दों को रेखांकित भी कर सकते हैं.

एक बात हमेशा याद रखें कि सफलता का कोई शॉर्ट कट नहीं होता. आप अपनी मेहनत से ही सफलता पा सकते हैं. साथ ही आप इन टिप्स को अपनाते हैं तो जरूर बेहतर अंक पाने में सफल होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details