झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

भारतीय रेल पर भी कोरोना का कहर, 4 दिन में पांच हजार यात्रियों ने कैंसिल कराये टिकट

चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस से भारत मे ट्रेन की रफ्तार पर असर पड़ा है. टाटानगर रेलवे स्टेशन में ट्रेन के रद्द होने और कोरोना के कारण 4 दिनों में 5 हज़ार के करीब यात्रियों ने अपना आरक्षित टिकट रद्द करा दिया है, जिससे रेलवे को 29 लाख के लगभग रुपये रिफंड करना पड़ा है.

By

Published : Mar 19, 2020, 5:20 AM IST

Corona wreaked havoc
भारतीय रेल पर भी कोरोना का कहर

जमशेदपुर: कोरोना वायरस का असर रेलवे में भी देखने को मिल रहा है. साउथ ईस्टर्न रेलवे ने हावड़ा-मुंबई-दूरंतो एक्सप्रेस के अलावे तीन अन्य ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है. वहीं 4 दिनों में 5 हजार यात्रियों ने आरक्षित टिकट रद्द करवाया है. इससे रेलवे को लगभग 20 लाख रुपए का नुकसान हुआ है.

वीडियो में देखिए पूरी रिपोर्ट

टाटा नगर रेलवे के एरिया मैनेजर ने कहा है कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे एतिहात बरत रही है. देश में कोरोना वायरस को राष्ट्रीय आपदा घोषित किए जाने के बाद रेलवे भी पूरी तरह से एतिहात बरत रही है. सभी रेलवे स्टेशन में कोरोना से बचने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. जनता को भीड़-भाड़ वाले इलाके से दूर रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है, और सावधानी बरतने को कहा जा रहा है.

अब जनता भी भीड़ से बचना चाह रही है जिसका असर रेल परिचालन में देखने को मिल रहा है. साउथ ईस्टर्न रेलवे कोरोना को देखते हुए मुंबई-हावड़ा-दुरंतो एक्सप्रेस के अलावा तीन अन्य ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

4 दिनों में 29 लाख रूपये रिफंड करना पड़ा

चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस से भारत मे ट्रेन की रफ्तार पर असर पड़ा है. टाटानगर रेलवे स्टेशन में ट्रेन के रद्द होने और कोरोना के कारण 4 दिनों में 5 हज़ार के करीब यात्रियों ने अपना आरक्षित टिकट रद्द करा दिया है, जिससे रेलवे को 29 लाख के लगभग रुपये रिफंड करना पड़ा है. साधारण टिकट लेने वालों की संख्या में भारी कमी आई है. एक तरफ रेलवे द्वारा यात्रियों की सुरक्षा के लिए ऐतिहात बरता जा रहा है, वहीं नुकसान भी सहना पड़ रहा है.

रद्द होने वाली ट्रेन

हावड़ा-मुम्बई-दुरंतो एक्सप्रेस, अप-डाउन- 24 मार्च - 31 मार्च

टाटा-चाकुलिया, अप-डाउन- 19 मार्च - 31 मार्च

टाटा-रांची इंटर सीटी, अप-डाउन- 20 मार्च - 31 मार्च

राउरकेला-बड़बिल-राउरकेला इंटरसिटी- 20 मार्च - 31 मार्च

इसके अलावा टाटा-छपरा एक्सप्रेस किउल में एनआई वर्क होने के कारण पूर्व घोषित तिथि से एक दिन पूर्व 17 मार्च से ही रद्द कर दी गई है.

रद्द होने वाली आरक्षित टिकट की संख्या और मूल्य

14 मार्च- 1159 पैसेंजर- 468100 रूपये

15 मार्च- 674 पैसेंजर- 338800 रूपये

16 मार्च- 918 पैसेंजर- 523200 रूपये

17 मार्च- 1520 पैसेंजर- 654600 रूपये

ABOUT THE AUTHOR

...view details