झारखंड

jharkhand

By

Published : Sep 20, 2020, 8:59 PM IST

ETV Bharat / city

जमशेदपुर में लैंड म्यूटेशन बिल पर बीजेपी का विरोध प्रदर्शन, जलायी बिल की प्रतियां

जमशेदपुर में भारतीय जनता पार्टी लैंड म्यूटेशन बिल का विरोध कर रही है. इसके तहत शहर में लैंड म्यूटेशन बिल की प्रतियां जलाकर विरोध प्रदर्शन किया गया. वहीं, पैदल मार्च कर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई.

BJP protest against land mutation bill in Jamshedpur
जमशेदपुर में लैंड म्यूटेशन बिल का विरोध

जमशेदपुरःभारतीय जनता पार्टी ने लैंड म्यूटेशन बिल का विरोध करना शुरू कर दिया है. इस क्रम में प्रदेश भाजपा के निर्देश पर आज भारतीय जनता पार्टी के महानगर इकाई ने साकची गोलचक्कर के पास लैंड म्यूटेशन बिल के प्रतियां जलाकर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की गई. इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता साकची स्थित भाजपा के जिला कार्यालय से पैदल मार्च करते साकची गोलचक्कर आए. पैदल मार्च के समय सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई.

ये भी पढ़ें-कृषि विधेयकों से किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रही मोदी सरकार : राहुल

सोशल डिस्टेंसिग की उड़ी धज्जियां

इस दौरान बीजेपी ने सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई, जो चर्चा का विषय बना रहा. लैंड म्यूटेशन बिल की प्रतियां जब जलाई जा रही थी उस वक्त भाजपा कार्यकर्ताओं में थोड़ा भी कोविड-19 का डर नहीं था और सभी कार्यकर्ता एक-दूसरे पर चढ़कर इसका विरोध कर रहे थे.

लैंड म्यूटेशन बिल

राज्य सरकार ने बिहार लैंड म्युटेशन एक्ट 2011 की तर्ज पर झारखंड लैंड म्यूटेशन एक्ट 2020 का गठन किया है. इस विधेयक से जमाबंदी की प्रक्रिया सरल हो जाएगी. ऑनलाइन जमाबंदी की प्रक्रिया को भी मान्यता मिल जाएगी. अवैध और दोहरी जमाबंदी रद्द करने का अधिकार अपर समाहर्ता के पास होगा. पहले यह अधिकार एलआरडीसी के पास था. पहले अपील के लिए सरकार के पास जाना पड़ता था लेकिन इस विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद डीसी के यहां अपील और कमिश्नर के यहां पिटिशन दायर किया जा सकेगा. इस विधेयक में जमाबंदी से जुड़े राजस्व कर्मचारी से लेकर अंचल अधिकारी और ऊपर तक के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय हो जाएगी.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details