झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

असीम बनर्जी हैं सैकड़ों कार के मालिक, रखते हैं विदेशी कार का शौक

जमशेदपुर के पॉश इलाके में रहने वाले 55 वर्षीय असीम बनर्जी विदेशी वाहन के शौकीन हैं. उन्होंने करीब 500 विदेशी वाहन के मॉडल खरीद कर अपने पास रखा है.

By

Published : Feb 17, 2019, 2:57 PM IST

वाहन के मॉडल के शौकीन

जमशेदपुर: हर इंसान में कुछ ना कुछ हॉबी होती है, जिससे उनका खास लगाओ रहता है. कुछ ऐसा ही जमशेदपुर में देखने को मिला. जहां 55 वर्षीय असीम बनर्जी के पास 500 से ज्यादा विदेशी वाहन के मॉडल हैं. खास बात ये है कि वाहनों के प्रति दिवानगी के बावजूद इन्हें कार चलाना नहीं आता.

जमशेदपुर के पॉश इलाके में रहने वाले 55 वर्षीय असीम बनर्जी विदेशी वाहन के शौकीन हैं. खास बात ये है कि उन्होंने करीब 500 विदेशी वाहन के मॉडल खरीद कर अपने पास रखा है. दरअसल, 1973 में असीम बनर्जी जब पांचवी क्लास में थे तब उनकी मां ने उन्हें इंडियन मेड रोड रोलर का मॉडल खरीद कर दिया था. जिसके बाद से ही शुरू हुई असीम बनर्जी की शौकीन की कहानी.

मां से रोड रोलर का मॉडल मिलने के बाद असीम बनर्जी मॉडल कार के दीवाने हो गए और यही से उन्होंने कार के मॉडल को खरीदना शुरू किया. शुरुआती दौर में उन्होंने अलग-अलग 4 से 5 कार के मॉडल खरीदा. जिसके बाद उन्होंने पोस्टकार्ड के जरिए टाटा ट्रक का मॉडल बनाया, जिसे आज तक संभाल कर रखा है.

वाहन के मॉडल के शौकीन

असीम बनर्जी ने बताया कि कॉलेज की पढ़ाई के लिए जब वो कोलकाता गए तो, वहां उन्होंने एक दुकान देखी जहां विदेशी कारों के मॉडल का एंटीक कलेक्शन रखा हुआ था और फिर उनका शौक बढ़ता गया और एक के बाद एक वह इंपोर्टेड कार के मॉडल को खरीदना शुरू किया. असीम बनर्जी के कमरे में एंटीक और ओल्ड मॉडल की विदेशी कार के मॉडल इस कदर सजे हुए हैं. मानो एक बड़े से मॉल के पार्किंग में सैकड़ों रंग बिरंगी महंगी गाड़ियां पार्किंग में खड़ी है.

कलेक्शन में मौजूद है बाइक, साइकिल और स्कूटर
मर्सिडीज, वॉक्सवैगन, लोनसिया, ओरेला, बुगती, सीट्रोइन, पोरसे नाम के अलावा और कई विदेशी कार, बस और ट्रक के मॉडल हैं. जो यूएसए, इटली, जापान, चीन और अन्य देशों के हैं. उनके कलेक्शन में जितने भी मॉडल हैं. वह अपने आप में दुर्लभ है जो शायद ही अब मिल सके या उनके बारे में कोई जानता हो.

असीम बनर्जी संगीत के शौकीन भी हैं
असीम बनर्जी बताते हैं कि उनके पास जितना कलेक्शन है उसकी कीमत लगभग पांच लाख के करीब है. यह खर्च उन्होंने किसी कमाई के लिए नहीं बल्कि अपने शौक के लिए किया है. उनका मानना है कि कार के मॉडल के साथ-साथ संगीत के भी शौकीन हैं. वो बताते हैं कि उनके पास 500 के लगभग विदेशी कार के मॉडल है. जिनके बारे में वो जानते भी हैं. लेकिन उनके पास खुद की अपनी कार नहीं है और वह कार चलाना भी नहीं जानते. लेकिन अपने इस खास शौक से वो बेहद खुश हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details