झारखंड

jharkhand

जमशेदपुरः घरों में लगे अवैध होर्डिंग के खिलाफ होगी कार्रवाई, डीसी ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

By

Published : Mar 20, 2021, 3:15 PM IST

जमशेदपुर में डीसी सूरज कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में बैठक की गई. इस मौके पर नगर निकाय में चल रही योजनाओं और अन्य कार्यों की समीक्षा की गई. इस मौके पर डीसी ने कई दिशा-निर्देश भी दिए. विशेष रूप से अवैध होर्डिंग के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए.

DC reviewed the functions of civic body in jamshedpur
समीक्षा बैठक

जमशेदपुरः जिला समाहरणालय सभागार में डीसी सूरज कुमार की अध्यक्षता में नगर निकाय में चल रही योजनाओं, नक्शा पारित करने, पार्किंग, निकाय का आय-व्यय और साफ-सफाई से संबंधित समीक्षात्मक बैठक बुलाई गई. नगर निकाय पदाधिकारियों को नगर निकाय क्षेत्रों में लगे अवैध होर्डिंग को चिन्हित करते हुए उसे हटाने के निर्देश दिए गए. उन्होंने कहा कि जितने भी निजी घरों में ऐसे अवैध होर्डिंग लगे हैं उन्हें भी नोटिस देते हुए होर्डिंग से हुई आय की जानकारी इकट्ठा की जाए और यथाशीघ्र होर्डिंग हटाने की कार्रवाई की जाए.

ये भी पढ़ें-स्वास्थ्यकर्मियों को मिलेगा एक माह का अतिरिक्त वेतन, सदन में स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा

डीसी ने सड़कों के अतिक्रमण को कड़ाई से हटाने और सरकारी जमीन के अतिक्रमणकारियों को चिन्हित करते हुए सूची उपलब्ध कराने का निर्देश नगर निकाय पदाधिकारियों को दिए. उन्होंने सड़क किनारे लगे दुकानों के साइनबोर्ड को भी जब्त करने की कार्रवाई का निर्देश दिया है. साथ ही रात 10 बजे के बाद तेज आवाज में कोई डीजे ना बजाये इसे भी सुनिश्चित करने और नियमों का उल्लंघन करने वाले डीजे संचालकों के खिलाफ सख्ती बरतते हुए दंड राशि वसूलने का निर्देश दिया गया. वहीं, नियमों का उल्लंघन करने वाले डीजे संचालकों के खिलाफ हुई कार्रवाई की भी समीक्षा की गई.

चौक-चौराहे का सौंदर्यीकरण के निर्देश

डीसी सूरज कुमार ने नगर निकाय पदाधिकारियों को संबंधित नगर निकाय को इंगित करता 'सिंबॉलिक स्ट्रक्चर' किसी प्रमुख चौक-चौराहे में चौक का सौंदर्यीकरण कराने का निर्देश देते हुए कहा कि सिंबॉलिक स्ट्रक्चर में नगर निकाय की छाप दिखे. साथ ही नगर निकाय क्षेत्र की सबसे ऊंची बिल्डिंग (जिसकी विजिबिलिटी सबसे ज्यादा हो) में थ्री-डी पेंटिंग कराने का निर्देश दिया गया.

वहीं नागरिक सुविधा मद से ओपन जिम और वॉटर एटीएम जैसी सुविधाओं को भी बहाल करने का निर्देश दिया गया. उपायुक्त ने कहा कि शहर की खूबसूरती वहां उपलब्ध नागरिक सुविधा से पता चलती है. ऐसे में आम नागरिकों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए योजनाओं का चयन और क्रियान्वयन करें.

नगर निकाय पदाधिकारियों को सभी तरह के कबाड़ और बेकार घोषित वाहनों को नीलाम करने का भी निर्देश दिया गया. उपायुक्त ने नक्शा विचलन कर अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ भी कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही सभी सामुदायिक भवनों में लाइब्रेरी खोलने का भी सुझाव दिया गया.

ये भी पढ़ें-हजारीबाग में 1 अप्रैल से खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र, सेविकाओं के लिए टीका लगवाना अनिवार्य

मास्क न पहनने वालों पर होगी सख्ती

डीसी ने ऐसे बैंक जिनमें डीएवाई एनयूएलएम और पीएम स्वनिधि योजना के लंबित आवेदन ज्यादा हैं. संबंधित बैंक शाखा प्रबंधक को नोटिस देते हुए 25 मार्च तक सभी योग्य लाभुकों का आवेदन स्वीकृत कराने के निर्देश दिए. साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 और पोषक क्षेत्र में कोविड-19 के संक्रमण को लेकर लोगों को जागरूक करते हुए मास्क का उपयोग नहीं करने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने का निर्देश दिया गया. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी कम नहीं हुआ है. देश के कुछ हिस्सों में अपनाई जा रही लॉकडाउन की प्रक्रिया भी चिंताजनक है. ऐसे में समस्त जिलेवासियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए यह जरूरी है कि पदाधिकारी कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के नियमों का अनुपालन सख्ती से कराएं.

बैठक में अपर उपायुक्त प्रदीप प्रसाद, जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश यादव, मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय, जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार, नगर प्रबंधक, नगर मिशन प्रबंधक, सहायक अभियंता और नगर निकाय के अन्य संबंधित कर्मचारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details