झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

VBU के कुलपति ने चलाया साइकिल, पार्यावरण के प्रति लोगों को किया जागरूक

हजारीबाग में विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति रमेश शरण ने साइकिल रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया. इस दौरान उन्होंने लोगों से पर्यावरण बचाने की अपील भी की.

By

Published : Jun 4, 2019, 1:24 PM IST

साइकिल चलाते कुलपति

हजारीबाग: विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ रमेश शरण ने अपने आवास से साइकिल से यात्रा कर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया. कुलपति रमेश शरण विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ चिर-परिचित अंदाज में साइकिल लिया और झील होते हुए सड़कों पर नजर आए.

देखें पूरी खबर

इस मौके पर उन्होंने कहा कि आम जनता को जागरूक नहीं हुए तो वह दिन दूर नहीं जब स्वच्छ पानी और हवा के लिए हम लोगों को तरसना होगा. हमें अपने आने वाली पीढ़ी को समझाने की आवश्यकता है कि पर्यावरण का संरक्षण करें. विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हजारीबाग विनोबा भावे विश्वविद्यालय की ओर से पर्यावरण संरक्षित रखने के लिए साइकिल रैली का आयोजन किया गया. इस रैली में विनोबा भावे विश्वविद्यालय कुलपति रमेश शरण और कई वरीय पदाधिकारी और छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें-रांची: मेला देखकर लौट रही युवती की दुष्कर्म के बाद हत्या!

रैली के माध्यम से आम जनता तक पर्यावरण को सुरक्षित रखने के साथ-साथ पानी के बचाव को लेकर भी जागरूक किया. आधुनिक दौर में एक तरफ जहां बाइक और कार से लोग छोटी छोटी यात्रा कर रहे हैं. जिससे न सिर्फ इंधन की खपत हो रही है बल्कि पर्यावरण भी दूषित हो रहा है. लिहाजा विश्वविद्यालय की ओर से साइकिल रैली निकालकर लोगों को यह भी संदेश देने की कोशिश की गई कि ज्यादा से ज्यादा साइकिल का इस्तेमाल करें.बता दें कि हजार बाघों का शहर हजारीबाग अपनी मौसम के लिए पूरे राज्य में जाना जाता था, लेकिन इस बार तापमान में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है. पानी के जलस्तर में भी काफी गिरावट आई है, जो भविष्य के लिए बुरे संकेत हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details