झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 6, 2022, 4:56 PM IST

Updated : Feb 6, 2022, 5:10 PM IST

ETV Bharat / city

होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों ने आंदोलन स्थल पर की सरस्वती पूजा, प्रशासन और सरकार को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना

हजारीबाग में सरस्वती पूजा मनाई जा रही है. यहां होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों ने भी अपने आंदोलन स्थल पर मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की और पूजा अर्चना की. इस दौरान उन्होंने प्रशासन और सरकार को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की.

Successful candidates of Home Guard performed Saraswati Puj
Successful candidates of Home Guard performed Saraswati Puj

हजारीबाग:जिले में सरस्वती पूजा पूरे उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. आम तौर पर पूजा शिक्षण संस्थानों में ही होती है. लेकिन इस बार हजारीबाग में आंदोलन करने वाले होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों ने अपने तंबू में ही मां सरस्वती की प्रतिमा की पूजा की. इस दौरान उन्होंने मां से वर मांगा है कि पदाधिकारियों और राजनेताओं को सुबुद्धि दें ताकि उन लोगों की जल्द से जल्द नामांकन प्रक्रिया पूरी हो.


हजारीबाग में सरस्वती पूजा की धूम देखने को मिल रही है. यहां दो दिनों तक मां सरस्वती की उपासना की जाती है. इस दौरान भक्त बुद्धि, ज्ञान और विवेक के लिए प्रार्थना करते हैं. इन सबसे अलग इस बार होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों ने आंदोलन स्थल पर सरस्वती पूजा की. यहां मूर्ति स्थापित कर 2 दिनों से अनुष्ठान चल किया जा रहा है. होमगार्ड के सफल अभ्यर्थी अपने पूरे परिवार के साथ यहां पूजा कर रहे हैं. आंदोलन कर रहे सफल अभ्यर्थियों का कहना है कि वे लोग पिछले 58 दिनों से यहां बैठे हैं लेकिन कोई उनकी सुनने वाला नहीं है. उन्होंने मकर संक्रांति भी यहीं मनाया और आज सरस्वती पूजा मना रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे प्रार्थना कर रहे हैं कि मां सरस्वती पदाधिकारियों और सरकार को सद्बुद्धि दें ताकि उन लोगों की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो.

आंदोलन करते सफल अभ्यर्थियों से बात करते संवाददाता गौरव प्रकाश

ये भी पढ़ें:होमगार्ड अभ्यर्थियों को ओरमांझी से भेजा गया वापस, जा रहे थे सीएम से मिलने, विधायक अंबा प्रसाद ने दिया भरोसा

हजारीबाग में पिछले 58 दिनों से होमगार्ड के सफल अभ्यर्थी आंदोलनरत हैं. जिला प्रशासन ने इस बहाली को निरस्त कर दिया है. जिसके बाद पास हुए अभ्यर्थी लगातार मांग कर रहे हैं कि उनका नामांकन किया जाए. होमगार्ड के सफल अभ्यर्थियों का कहना है कि जिन पदाधिकारी ने न्याय संगत कार्य नहीं किया है उन पर कार्रवाई की जाए. इसके लिए छात्रों ने मंत्रियों से लेकर पदाधिकारियों के पास गुहार लगाई है लेकिन अब तक इनकी कोई सुनवाई नहीं हुई है.

नामांकन में अनियमितता की बात सामने आने पर हजारीबाग उपायुक्त ने जांच करने के बाद पूरा प्रक्रिया ही निरस्त कर दी. होमगार्ड बहाली में अनियमितता बरते जाने को लेकर चयन प्रक्रिया में शामिल पदाधिकारी और कर्मियों के खिलाफ हजारीबाग उपायुक्त के आदेश पर FIR दर्ज किया गया है. इसकी जांच की जा रही है. होमगार्ड अभ्यर्थियों का कहना है कि वे सफल अभ्यर्थी हैं. उन लोगों ने कड़ी मेहनत से परीक्षा दिया और सफल हुए. जो दोषी हैं प्रशासन उसके खिलाफ कार्रवाई करें

Last Updated : Feb 6, 2022, 5:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details