झारखंड

jharkhand

हजारीबाग: सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए करना होगा इंतजार, निगम बेपरवाह

By

Published : Sep 19, 2019, 5:23 PM IST

Updated : Sep 19, 2019, 5:53 PM IST

हजारीबाग में गंदगी को लेकर नगर निगम की ओर से कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है. ऐसे में नगर निगम ने कुड़ा डंप के लिए जिस जगह को निर्धारित किया है, वहां गंदगी के कारण बीमारी फैलने का डर लगा रहता है. ऐसे में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर नगर निगम कोई नहीं उठा रही है.

2 साल से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का इंतजार

हजारीबाग: सफाई को लेकर कई बार पूरे देश में अव्वल स्थान पाने वाला जिला है हजारीबाग. लेकिन यह जानकर आश्चर्य होगी कि यहां सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट नहीं है. कूड़ा खुले में फेंका जाता है. ऐसे में जहां गंदगी का अंबार लगा है वहीं दूसरी ओर बीमारी भी फैलने की खतरा बना रहता है. ऐसे में सफाई को लेकर यहां कोरा लकीर खींचने का काम किया गया है.

पूरी रिपोर्ट

अब नगर निगम का कहना है कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के लिए हमे 2 सालों का इंतजार करना होगा. हजारीबाग नगर निगम में रहने वाले लोगों को सफाई को लेकर अभी दो साल और कष्ट सहना होगा. इस बात की जानकारी निगम के कार्यपालक पदाधिकारी ने दिया है. दरअसल नगर निगम पूरे शहर का कूड़ा पिछले कई सालों से हजारीबाग रेलवे स्टेशन के पास डंप कर रहा है. ऐसे में वहां कुडा नष्ट करने की भी व्यवस्था नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें - मुंबई मेट्रो से घूमे अक्षय कुमार, नहीं पहचान सके लोग

निगम बनने के बाद पिछले 5 सालों से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर कवायद की जा रही है. लेकिन अब तक योजना धरातल पर नहीं उतरी है. अब नगर निगम प्रशासन का कहना है कि इस बाबत टेंडर कर लिया गया है और बहुत जल्द ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का प्लांट लगाया जाएगा. नगर निगम क्षेत्र का पूरा कूड़ा उसी परिसर में डंप किया जाएगा.

5 महीने से हो रही एक ही बात

बता दें कि इस बाबत 5 महीने पहले भी नगर निगम का कहना था कि टेंडर हो गई है और आगे की प्रक्रिया जारी है. ऐसे में फिर से एक बार नगर निगम अपनी पुरानी बात पर टिका नजर आ रहा है और कह रहा है कि बहुत जल्द ही प्लांट लगाने की प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें - गोड्डा होमियोपैथी कॉलेज में 40 छात्रों को हुआ फूड पॉइजनिंग, सवालों के घेरे में कॉलेज प्रबंधन

वहीं, शहर के बीचों-बीच कूड़ा फेंकने को लेकर हमेशा विरोध दर्ज किया जाता रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि कूड़ा फेंकने से यहां महामारी भी फैल सकती है. अब तक लगभग 10 एकड़ जमीन में कूड़ा जमा हो गया है. ऐसे में निगम को तत्काल कुछ व्यवस्था करनी चाहिए. लेकिन नगर निगम का कहना है कि जब-तक सॉलिड वेस्ट प्लांट नहीं बैठेगा तब तक कोई भी वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की जा सकती है.

Last Updated : Sep 19, 2019, 5:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details