झारखंड

jharkhand

मुख्यमंत्री रघुवर दास कोनार सिंचाई परियोजना का 28 अगस्त को करेंगे उद्घाटन, 42 साल बाद किसानों की पूरी हुई ख्वाहिश

By

Published : Aug 27, 2019, 6:32 PM IST

सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास 28 अगस्त को बिल्हनडी में कोनार सिंचाई परियोजना का उद्घाटन करेंगे. अंडरग्राउंड नहर की कुल लंबाई लगभग 6 किलोमीटर है, जबकि चौड़ाई साढ़े 6 मीटर और ऊंचाई भी साढ़े 6 मीटर है. 28 अगस्त हजारीबाग, बोकारो और गिरिडीह के 400 गांवों के किसानों के जीवन में हरित क्रांति लाएगी.

कोनार परियोजना का 28 अगस्त को होगा उद्घाटन

हजारीबाग: किसानों को स्वावलंबी बनाने की योजना जो 1978 से शुरू हुई आज 2019 में पूरी हो गई. किसानों के खेत में 28 अगस्त से सिंचाई का पानी पहुंचेगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास कोनार सिंचाई परियोजना स्थल पर पहुंचकर इसकी विधिवत शुरुआत करेंगे. 28 अगस्त हजारीबाग बोकारो और गिरिडीह के 400 गांवों के किसानों के जीवन में हरित क्रांति लाएगी.

वीडियो में देखें ये स्पेशल स्टोरी

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने जिस योजना की आधारशिला 1976 में रखी थी, वो योजना 40 साल बाद झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के कार्यकाल में पूरी होने जा रही है. यह सिंचाई परियोजना दामोदर घाटी कॉरपोरेशन का ही अंग है. एकीकृत झारखंड बिहार की यह पहली बहुउद्देशीय परियोजना थी, लेकिन समय बितता चला गया और योजना धरातल पर नहीं उतरी. आखिरकार केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास के बाद यह योजना धरातल पर उतर आई है.

ये भी पढ़ें-विधानसभा चुनाव 2019: JPCC के नए नेतृत्व से एकजुट होगी पार्टी! चुनाव में बेहतर परिणाम की जताई जा रही उम्मीदें

योजना के धरातल पर उतरने के बाद यहां के किसान काफी खुश हैं. उनका कहना है कि बचपन में उन्होंने इसकी आधारशिला देखी थी और अब बुढ़ापा आने को है योजना की शुरुआत हो रही है. उनका कहना है कि इस योजना के धरातल पर आने से खेती में गुणात्मक सुधार होगा.

यहां के स्थानीय पत्रकार बताते हैं कि इस योजना को धरातल उतारने के लिए काफी परिश्रम करना पड़ा. कई बार योजना शुरू हुई और बंद हुई. इस योजना के आने से किसानों को फायदा होगा, लेकिन सबसे अहम बात है कि स्थानीय किसान जिनकी जमीन के अंदर से यह टनल गुजरा है, वहां के किसानों को लाभ नहीं मिलेगा. क्योंकि वहां सिंचाई की व्यवस्था नहीं की गई है. अगर लिफ्ट इरिगेशन किया जाए तो स्थानीय किसानों को भी इसका फायदा मिलेगा.

इस बाबत हजारीबाग उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह ने कहा कि यह सरकार और प्रशासन के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. प्रधानमंत्री ने जो सपना देखा था कि हर खेत हरा भरा हो, यह उसका अंग है. हजारीबाग बोकारो गिरिडीह के गांव को इसका फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें-स्कूल प्रबंधन की लापरवाही, शौचालय के गड्ढे में गिरने से पहली क्लास के छात्र की मौत

क्या है कोनार सिंचाई योजना

झारखंड की महत्वाकांक्षी कोनार सिंचाई परियोजना दक्षिण दिशा से बहकर उत्तर की तरफ प्रवाहित होकर 3 जिले में 62,895 हेक्टेयर जमीन सिंचित करेगी. जिसमें खरीफ फसल 49 हजार 270 रवि फसल 13626 हेक्टेयर है. इसमें हजारीबाग के विष्णुगढ़ प्रखंड का 20 गांव, गिरिडीह जिले का प्रखंड डुमरी का 31 गांव, गिरिडीह जिला का ही बगोदर का 31 गांव शामिल हैं. वहीं, बोकारो का नावाडीह प्रखंड के 3 गांव इस परियोजना का लाभ उठा पाएंगे.

कोनार सिंचाई परियोजना का कार्य 1978 में प्रारंभ हुआ था. इस समय बिहार के तत्कालीन राज्यपाल जगन्नाथ कौशल ने आधारशिला रखी थी. कार्य पूरा करने के लिए 12 करोड़ रुपये की राशि तय की गई थी. जो आज बढ़कर 2,176 सौ करोड़ हो गई. 1978 से काम शुरू हुआ और 1989 तक चला. लंबे अंतराल के बाद 2003 में झारखंड में भाजपा की सरकार बनी, तो तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने बंद टनल का कार्य शुरू कराने की अनुमति दी. इसके बाद फिर उस दिन काम चला और काम बंद हो गया.

2012 में फिर से योजना को लेकर निविदा निकाली गई. मुंबई के बालीचा कंपनी को कार्य दिया गया. कंपनी ने काम 2018 के अक्टूबर में समाप्त किया. सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास 28 अगस्त को बिल्हनडी में कोनार सिंचाई परियोजना का उद्घाटन करेंगे. अंडरग्राउंड नहर की कुल लंबाई लगभग 6 किलोमीटर है, जबकि चौड़ाई साढ़े 6 मीटर और ऊंचाई भी साढ़े 6 मीटर है. इसके बाद रखवा गांव के पास टनल ओपन होकर नहर बन जाता है. नहर की कुल लंबाई 404 किलोमीटर है, जो जगह-जगह पर पानी देगा. वर्तमान में कोनार टनल में पानी छोड़े जाने से कोनार सिंचाई परियोजना के अंतर्गत 26 गांव के 3401 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details