झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

PM का सुरक्षा दस्ता बना आकर्षण का केंद्र, पूरे कार्यक्रम के दौरान लोगों के बीच घूमती रही टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम हजारीबाग में सफलतापूर्वक संपन्न हो गया. सुरक्षा के दृष्टिकोण से पिछले 7 दिनों से हजारीबाग में युद्धस्तर पर तैयारी चल रही थी. लेकिन कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा का एक ऐसा दस्ता नजर आया जो पूरे कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र बिंदु बना रहा.

By

Published : Feb 17, 2019, 9:29 PM IST

PM का सुरक्षा दस्ता बना आकर्षण का केंद्र

हजारीबाग: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झारखंड के हजारीबाग, दुमका और पलामू में 500 बेड वाले मेडिकल कॉलेज भवन समेत कई योजनाओं का शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर राज्य की सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर थीं. पीएम मोदी के दौरे को लेकर सीआरपीएफ, जिला पुलिस के अलावे एनडीआरएफ की टीम भी तैनात की गई थी.

पूरे कार्यक्रम के दौरान लोगों के बीच घूमती रही NDRF की टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर हम हमेशा खबरें सुनते रहते हैं. उनकी सुरक्षा को लेकर कई एजेंसियां काम करती हैं. लेकिन हजारीबाग में पीएम के कार्यक्रम के दौरान एक ऐसा दस्ता नज़र आया, जो सभी के आकर्षण का केंद्र बन गया. ये दस्ता पूरे कार्यक्रम के दौरान लोगों के बीच घूमता रहा और जांच करता रहा. दरअसल यह दस्ता NDRF (राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल) का था. जो पटना के बिहटा से पहुंचा था.

यह दस्ता अल्फा, बीटा, गामा, रेडिएशन के बारे में पता लगाता है और रेडिएशन के रहने के बाद उस पर काम करता है. अगर कोई आपात स्थिति आए तो यह 12 सदस्यीय टीम रेडिएशन के खिलाफ काम करती है. इसे अत्याधुनिक जांच दस्ता माना जाता है, जो आपदा विभाग के निर्देश पर काम करती है. जिसे राज्य सरकार विशेष कार्यक्रम में सुरक्षा के दृष्टिकोण से बुलाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details