झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

हजारीबाग नगर निगम में तालाबंदी, अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए कर्मचारी

हजारीबाग नगर निगम कर्मचारी अपनी पांच सूत्री मांगों को लेकर पिछले कई महीनों से आंदोलनरत है. अपनी मांग पूरी नहीं होने के कारण निगम के सफाई कर्मी के साथ-साथ नगर निगम के कर्मचारी भी हड़ताल पर चले गए हैं.

By

Published : Jul 22, 2019, 7:03 PM IST

नगर निगम कार्यालय पर तालाबंदी

हजारीबाग: नगर निगम कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं. अपनी वेतन भुगतान की मांगों को लेकर वो हड़ताल पर चले गये हैं. जिससे शहर में सफाई अभियान पर बुरा असर पड़ रहा है.

देखें पूरी खबर


नगर निगम में एक बार फिर सफाईकर्मी हड़ताल पर चले गए हैं. उन्होंने कार्यालय में तालाबंदी कर दी है. जिससे कोई भी कर्मचारी और जनप्रतिनिधि निगम कार्यालय के अंदर प्रवेश नहीं कर रहे हैं. इस बार नगर निगम सफाई कर्मी के साथ-साथ नगर निगम के कर्मी भी हड़ताल पर हैं.


नगर निगम से की गई पांच सूत्री मांग
⦁ सफाईकर्मियों के वेतन को बढ़ा दिया जाए
⦁ पुराने वेतन भुगतान किया जाए.
⦁ वैसे सफाईकर्मी जिनकी मौत हो गई है, उनके परिजनों को आर्थिक सहायता दी जाए.
⦁ अनुबंधित सफाईकर्मी हैं उन्हें स्थायी किया जाए.

नगर निगम के कर्मियों की मांग
निगमकर्मियों की मांग है कि उनके लिए भी सातवां वेतनमान लागू कर दिया जाय. उनका कहना है कि राज्य के कई नगर निगम में सातवां वेतनमान लागू कर दिया गया है लेकिन हजारीबाग में अभी तक नहीं लागू किया गया है.


सफाई कर्मी का कहना है कि ₹6000 में घर चलाना मुश्किल है. इस कारण उनका वेतन बढ़ाया जाए. कम पैसे में घर चलाना मुश्किल है, और बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में भी समस्या हो रही है. इस कारण बाध्य होकर हड़ताल करना पड़ा रहा है.


उन्होंने यह भी जानकारी दी कि इसके पहले भी नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी के साथ बैठक की गयी थी. जिसमें उन्हें आश्वासन दिया गया था कि उनकी मांग पर विचार किया जाएगा. लेकिन किसी भी तरह का समाधान अभी तक नहीं किया गया.

ये भी देखें- सतह पर आया कांग्रेस का विवाद, डॉ. अजय के खिलाफ नेताओं ने खोला मोर्चा

जिस तरह से सफाई कर्मियों ने हड़ताल किया है. ऐसे में हजारीबाग में सफाई अभियान पर बुरा असर पड़ेगा. साथ ही साथ जो विकास कार्य नगर निगम में चल रहे हैं वह भी बाधित होगा. जरूरत है सरकार को हस्तक्षेप करने की, ताकि हजारीबाग नगर निगम की हड़ताल समाप्त हो जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details