झारखंड

jharkhand

Review Meeting: मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने की समीक्षा बैठक, पेंडिंग काम जल्द निपटाने का दिया निर्देश

By

Published : Jul 20, 2021, 10:46 PM IST

हजारीबाग समाहरणालय (Hazaribagh Collectorate) में श्रम-नियोजन मंत्री सत्यानंद भोक्ता (Labor Planning Minister Satyanand Bhokta) की अध्यक्षता में 20 सूत्री की बैठक संपन्न हुई. जिसके बाद मंत्री ने खराब सड़क बनाने के लिए सर्वे और पेंडिंग काम जल्द पूरा करने का निर्देश दिया.

minister-satyanand-bhokta-held-review-meeting-regarding-schemes-in-hazaribag
मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने की समीक्षा बैठक

हजारीबागः जिला समाहरणालय में 20 सूत्री का बैठक संपन्न हुई. जिसकी अध्यक्षता झारखंड के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता (Labor Minister Satyanand Bhokta) की ओर से किया गया. इस बैठक में कई विभाग के पदाधिकारी, विधायक और सांसद प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें-श्रम नियोजन मंत्री पहुंचे हजारीबाग, कहा- मजदूरों का पलायन रोकना सरकार की पहली प्राथमिकता


झारखंड सरकार के श्रम एवं नियोजन विभाग के मंत्री सत्यानंद भोक्ता (Labor Planning Minister Satyanand Bhokta) की अध्यक्षता में हजारीबाग समाहरणालय में 20 सूत्री कार्यक्रम की बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में सभी विभाग के पदाधिकारी, मांडू विधायक जयप्रकाश भाई पटेल, बरही विधायक उमाशंकर अकेला और बरकट्ठा विधायक अमित यादव ने हिस्सा लिया. इसके अलावा सांसद प्रतिनिधियों ने भी इस बैठक में अपनी बातें रखीं. 4 घंटे से अधिक चली मैराथन बैठक में विभागवार चर्चा की गई, साथ ही योजनाओं की समीक्षा भी की गई.

देखें पूरी खबर

कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा

इस मीटिंग में पेयजल, विद्युत आपूर्ति, सड़क निर्माण, समाज कल्याण विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाएं, वृद्धा पेंशन, टीकाकरण अभियान, जन-वितरण प्रणाली समेत अन्य विषयों पर चर्चा की गई. बैठक के बाद मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक बहुत ही संवेदनशील और महत्वपूर्ण रहा. हम लोगों ने विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि सरकार की ओर से जो महत्वकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही हैं, उसे आम जनता तक पहुंचाना सरकार की पहली प्राथमिकता है.

मंत्री सत्यानंद भोक्ता की अध्यक्षता में 20 सूत्री की बैठक

उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए. वहीं पुरानी योजनाएं जो चलाए जा रहे थे, उनका स्टेटस भी देखा गया. इस दौरान पाया गया कि कई काम पेंडिंग पड़े हुए हैं, उन कामों को तेजी लाने के लिए विभाग को आदेश दिया गया. इसके अलावा मंत्री ने जिला में सड़कों की जर्जर स्थिति को लेकर भी चिंता जाहिर की और सर्वे कराने का आदेश दिया, ताकि सरकार को हजारीबाग से रिपोर्ट भेजी जा सके.

सिंचाई परियोजना की ली जानकारी

सिंचाई परियोजना के बारे में भी उन्हें जानकारी देते हुए बताया गया कि कौन-सी योजना किस क्षेत्र में चलाई जा रही है और उसकी वर्तमान स्थिति क्या है. क्योंकि अब मानसून का समय है, ऐसे में सिंचाई परियोजना पर काम नहीं किया जा सकता है. लेकिन जो काम पहले किया गया है उसकी प्रगति रिपोर्ट ली गई. वहीं कुछ नहर की लाइनिंग खराब है, जिसमें लुटिया डैम का जिक्र किया गया और जल्द से जल्द उसे ठीक करने की बात इस मीटिंग में कही गई. बैठक के दौरान विधायकों ने भी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी मंत्री से साझा किया. साथ ही साथ उन समस्या को दूर करने की अपील भी की गई.

बच्चियों को प्रशस्ति-पत्र सौंपते मंत्री
मंत्री को मछली भेंट करते ग्रामीण

इसे भी पढ़ें- रोजगार पर बोले मंत्री सत्यानंद भोक्ता, स्थिति सामान्य होने के बाद रिक्त पदों पर होगी नियुक्ति


परिसंपत्ति का वितरण

बैठक के बाद लाखों रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण (Distribution of Assets) लाभुकों के बीच किया गया. जिसमें दारू सखी मंडल की दो समूह को ट्रैक्टर दिया गया, बैंक लोन स्वीकृति भी दी गई. इस दौरान 5 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भी दिया गया. हजारीबाग के ओकनी मोहल्ला में पिछले दिनों आगजनी में माता-पिता की मौत हो जाने पर उनकी दो बेटियों को शिक्षा के लिए प्रतिमाह 2000 की राशि उनके अकाउंट में सरकार देगी, इसका भी प्रशस्ति-पत्र दोनों बेटियों को दिया गया.

मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने किया परिसंपत्ति का वितरण
सखी मंडल को ट्रैक्टर सौंपते श्रम मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details