झारखंड

jharkhand

22 प्रवासी मजदूर फ्लाइट से लाए गए झारखंड, कॉमन मैन संजय की पहल

By

Published : Jun 6, 2020, 8:54 PM IST

हजारीबाग जिले के संजय मेहता और अशोका यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों ने मिलकर मजदूरों को फ्लाइट से घर लाने का लक्ष्य तय किया है. इस लक्ष्य पर उन्होंने 22 मजदूरों को मुंबई से वापस झारखंड लाया.

Migrant workers in jharkhand, Migrant workers in hazaribag, Migrant workers reached in Ranchi by flight, झारखंड के प्रवासी मजदूर, हजारीबाग के प्रवासी मजदूर, बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचे प्रवासी मजदूर
घर लौटे प्रवासी मजदूर

हजारीबाग: जिले के संजय मेहता और अशोका यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों ने मिलकर मजदूरों को फ्लाइट से घर लाने का लक्ष्य तय किया है. इस अभियान के पहले चरण में 43 मजदूरों को घर भेजे जाने की पूर्व तैयारी कर ली गई थी. इसी अभियान के तहत 6 जून को 22 मजदूरों को फ्लाइट से मुंबई से रांची लाया गया है.

घर लौटने की खुशी

मजदूरों में दिखी खुशी
बता दें कि दो मजदूर हजारीबाग के बरही प्रखंड अंतर्गत मलकोको पंचायत के हैं और बीस मजदूर कोडरमा के डोमचांच प्रखंड के रहनेवाले हैं. वहीं, फ्लाइट से 7 जून को 21 और मजदूर लगभग 9 बजे रांची पहुंचेंगे. संजय ने बताया कि संयुक्त प्रयास के बल पर हम इस मिशन को अंजाम दे रहे हैं. 43 मजदूरों का टिकट विमान में बुक किया गया. जो मजदूर परिवार के सदस्यों के साथ हैं, उनके सदस्यों का भी टिकट साथ में बुक किया गया. मजदूरों को मुंबई में घर से रिसीव कर बस में बैठाकर एयरपोर्ट लाया गया.

बसों से भेजा गया घर

ये भी पढ़ें-राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज, मंत्री और राज्यसभा सांसद ने किया जीत का दावा

संजय मेहता 29 मार्च 2020 से एक हेल्पलाइन चला रहे हैं
वहीं, रांची पहुंचने पर मजदूरों को खाने के पैकेट्स दिए गए. उसके बाद मजदूरों को ससम्मान एसी बस में बैठाकर घर तक भेजा गया. संजय मेहता 29 मार्च 2020 से एक हेल्पलाइन चला रहे हैं. हेल्पलाइन में मजदूरों ने अपनी परेशानी बताई थी. उन्हें मदद पहुंचाई गई और उन्हें फ्लाइट से झारखंड लाया गया.

संजय मेहता (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र और झारखंड सरकार के प्रति जताया आभार
इस अभियान को पूरा करने में कई कागजी औपचारिकताओं को पूरा करना पड़ा. इस दौरान महाराष्ट्र और झारखंड सरकार का पर्याप्त सहयोग मिला. रांची के उपायुक्त राय महिपात रे के प्रति आभार जताते हुए संजय मेहता ने कहा कि निवेदन को स्वीकार करते हुए उन्होंने मजदूरों के लिए बस का इंतजाम किया, यह प्रशंसनीय है. सामूहिक प्रयासों के बल पर ही अच्छे काम संभव हो पाते हैं. संजय ने इस बारे में 1 जून को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर सूचित किया था और मजदूरों के रांची पहुंचने पर आवश्यक प्रशासनिक मदद का आग्रह किया था.

ये भी पढ़ें-ईटीवी भारत की खबर का असर, टिक टॉक के झारखंडी बादशाह को जेएमएम नेता दिलाएंगे मदद

और मजदूरों को लाएंगे घर: संजय
संजय मेहता इस अभियान को राज्य से बाहर रहते हुए अंजाम दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि यदि सारी स्थिति सकारात्मक रही तो हम और मजदूरों को फ्लाइट से घर लाएंगे. संजय ने बताया कि हेल्पलाइन में देश के कोने-कोने से लोगों का संदेश मिल रहा है. सभी मजदूर घर आने की इच्छा जता रहे हैं. संजय मेहता 2019 में झारखंड विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं. झारखंड के सबसे युवा प्रत्याशी के रूप में उन्होंने बरही विधानसभा से चुनाव लड़ा था. संजय हजारीबाग जिला अंतर्गत बरही के रहनेवाले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details