झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

DMFT फंड को लेकर हुई बैठक, 600 करोड़ रूपया खर्च करने की बनाई गई रूपरेखा

हजारीबाग सूचना भवन में गुरुवार को एक बैठक संपन्न हुई जिसमें डीएमएफटी फंड के उपयोग और दिशा पर चर्चा की गई. इस बैठक में डीएमएफटी फंड से जुड़ी कई महत्वपूर्ण फैसला लिया गया. वहीं, इस बैठक में लगभग हर एक विभाग के पदाधिकारी शामिल थे.

By

Published : Aug 8, 2019, 10:05 PM IST

डीएमएफटी फंड को लेकर की गई बैठक

हजारीबाग: सूचना भवन में गुरुवार को डीएमएफटी फंड के उपयोग और दिशा की बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में सूबे के सांसद जयंत सिंहा, हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल, बरही विधायक मनोज यादव समेत कई प्रशासनिक अधिकारियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. मुख्य रूप से हजारीबाग के उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह ने जिले में चल रही योजना के बारे में जानकारी दी और कई महत्वपूर्ण योजना के बारे में चर्चा की गई.

देखें पूरी खबर


बताया गया कि दिशा की बैठक हर तीसरे माह होती है. लोकसभा चुनाव के बाद यह पहली बैठक हुई. जिसमें केंद्र की योजना जो चल रही है उसकी समीक्षा की गई. समीक्षा करने के बाद हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा ने जानकारी दी कि डीएमएफटी फंड से अब तक 225 करोड़ रूपया जिले को मिल चुके हैं. जिसमें 109 करोड़ रुपया का उपयोग विभिन्न योजनाओं में किया जा चुका है. वहीं, आने वाले 3 सालों में 600 करोड़ रुपया खर्च करने की रूपरेखा भी बनाई गई है.


बनाई गई योजना
⦁ 1770 आंगनबाड़ी को अपग्रेड किया जाएगा और उन्हें प्ले स्कूल की तर्ज पर बनाया जाएगा. साथ ही साथ बच्चों को पौष्टिक भोजन भी दिया जाएगा.
⦁ आंगनबाड़ी सेविकाओं को भी विशेष रूप से ट्रेनिंग दी जाएगी.
⦁ जिले में 2800 स्थान चिन्हित किया जाएगा जहां जलमीनार बनाया जाएगा, ताकि गर्मी के दिनों में किसी भी व्यक्ति को परेशानी न हो.
⦁ डीएमएफटी फंड से 119 हाई स्कूल में कंप्यूटर की पढ़ाई शुरू की जाएगी. इसके लिए कंप्यूटर सेंटर बनाया जाएगा.
⦁ इसके अलावा भी डीएमएफटी फंड से पूल, सडक और कृषि पर कैसे खर्च किया जाए इस पर भी चर्चा की गई.


डीएमएफटी फंड की उपयोगिता के साथ-साथ दिशा की भी बैठक की गई. जिसमें केंद्र के द्वारा जो योजना चल रही है उसकी रूपरेखा बनाई गई. जैसे प्रधानमंत्री सड़क योजना, स्वास्थ्य ,कृषि पर भी चर्चा की गई. ताकि आम जनता को लाभ मिल सके.

ये भी देखें- हजारीबाग: UNICEF ने वैक्सीन को लेकर दी ट्रेनिंग


इस बैठक में यह भी कहा गया है कि विभिन्न प्रखंड और पंचायत के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. जो उत्कृष्ट प्रखंड और पंचायत होंगे उन्हें ₹25 लाख रूपया विकास के लिए दिया जाएगा. इस बार बड़कागांव प्रखंड को 25 लाख रुपया विकास के लिए दिया गया है, जिसकी अनुशंसा विधायक के द्वारा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details