झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

व्यापारिक प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरा लगाकर खुद को करें सुरक्षित, हजारीबाग पुलिस की अपील

सीसीटीवी कैमरा आज के समय में अपराधियों पर नकेल कसने में बेहद कारगर साबित हो रहा है. यह पुलिस की तीसरी आंख के रूप में जाना जाता है. अब हजारीबाग पुलिस कप्तान मनोज रतन चोथे ने व्यापारियों से खास अपील की है.

By

Published : Sep 29, 2021, 7:07 PM IST

hazaribagh police appeal
hazaribagh police appeal

हजारीबागः जिले के एसपी मनोज रतन चोथे ने व्यापारिक प्रतिष्ठानों के मालिकों से अपील की है कि वह अपने प्रतिष्ठान के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरा लगवाएं. बढ़ते अपराध के मामलों को देखते हुए उन्होंने कहा कि उच्च क्वालिटी का सीसीटीवी कैमरा लगवाने से घटना के बाद अपराधियों को चिन्हित करने में आसानी होगी.

उन्होंने व्यापारिक प्रतिष्ठानों के मालिकों के साथ चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों से भी संपर्क साधा है. हजारीबाग एसपी ने बताया कि उनकी अपील के बाद कई प्रतिष्ठान के मालिकों ने अपने दुकान के आस पास सीसीटीवी कैमरा लगवाया है. कुछ व्यापारियों ने आश्वस्त किया है कि निकट भविष्य में वे भी सीसीटीवी कैमरा लगवाएंगे.

ये भी पढ़ें-रांची नगर निगम कचरा फेंकने वालों पर CCTV से रखेगी नजर, जानिए पकड़े जाने पर क्या होगी कार्रवाई

वीडियो में देखिए खबर

आर्थिक बोझ लेकिन बढ़ेगी सुरक्षा

चेंबर ऑफ कॉमर्स के सचिव राकेश ठाकुर ने भी इसे स्वीकार किया है कि हाल के दिनों में अपराधी सक्रिय हो गए हैं. सबसे अधिक छिनतई और चोरी के मामले सामने आ रहे हैं. प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने से अपराधियों की पहचान हो सकेगी और अपराध के ग्राफ पर भी लगाम लगेगा. उन्होंने यह भी कहा कि छोटे व्यापारिक प्रतिष्ठानों को थोड़ा आर्थिक बोझ जरूर लगेगा लेकिन यह उनके लिए भी आज के समय में जरूरी है.

चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी बैठक कर सभी दुकानदारों को प्रेरित कर रहे हैं कि वे सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल करें. सीसीटीवी कैमरा लगाने से दो लाभ होने की बात भी कही जाती है. पहला अपराधियों के मन में यह भय रहता है कि वह अपराध करते समय सीसीटीवी कैमरे में कैद हो जाएंगे. तो दूसरी ओर अपराधी अपराध करने के बाद चिन्हित भी हो जाते हैं, इस कारण सीसीटीवी कैमरा वर्तमान समय में मांग है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details