झारखंड

jharkhand

हजारीबाग: रैयत विस्थापित मोर्चा का धरना-प्रदर्शन, सैकड़ों विस्थापितों ने रखी अपनी मांग

By

Published : Sep 20, 2019, 10:52 AM IST

हजारीबाग के फुसरी गांव में आदिवासी ग्रामीण अपने अधिकार के लिए दर-दर भटक रहे हैं. सीसीएल के चरही कार्यालय में दूरदराज से आए पुरुष-महिलाओं ने अपने हक के लिए आवाज बुलंद की है और भूमि अधिग्रहण के मामले में आवाज उठाई.

आदिवासी महिलाओं ने की आवाज बुलंद

हजारीबाग: जिले के चरही स्थित फुसरी के ग्रामीण पिछले कई वर्षों से विस्थापन का दंश झेल रहे हैं. इन ग्रामीणों की जमीन सीसीएल ने अधिग्रहित कर लिया है. जिस पर कोयला निकालने का काम हो रहा है, लेकिन यहां से विस्थापित होने के बाद आज तक न उनका पुनर्वास किया गया और न ही समुचित मुआवजा दिया गया. लिहाजा ग्रामीणों ने आक्रोशित होकर सीसीएल के जीएम कार्यालय के समक्ष धरना दिया और धरना के माध्यम से अपनी मांगों को मजबूती से रखा. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण पहुंचे.

देखें पूरी खबर


इस मुद्दे पर सीसीएल के वरीय अधिकारी का कहना है कि जो उनकी उचित मांग है उसे पूरा किया जाएगा. सीसीएल में जमीन के बदले उचित मुआवजा और नौकरी देने का प्रावधान है. उन्होंने कहा कि अगर ग्रामीणों का फाइल आता है तो उन्हें मुआवजा दिया जाएगा और साथ ही साथ नौकरी भी दी जाएगी.

ये भी देखें- हजारीबाग: सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए करना होगा इंतजार, निगम बेपरवाह

वहीं दूसरी ओर विस्थापित प्रभावित मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष फागु बेसरा का कहना है कि पिछले कई सालों से हम अपनी मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. बताया गया कि 1983 में जमीन का अधिग्रहण किया गया. जहां 1983 में 11 लोगों को,1987 में 24 लोगों को और 2014 में दो लोगों को नौकरी दी गयी है. अब तक मात्र 37 लोगों को इस तरह से नौकरी मिली है. मुआवजा के रूप में 8 से 10 रूपया प्रति डिसमिल भुगतान किया गया है. वहीं वह सरकार और सीसीएल से मांग करते हैं कि उचित मुआवजा दिया जाए नहीं तो एक इंच जमीन भी अधिग्रहित नहीं होने देंगे और न एक टुकड़ा कोयला क्षेत्र से बाहर जाने देंगे.


विस्थापितों का कहना है कि आज तक तक उनकी समस्या को लेकर सरकार सजग नहीं दिखी है और न ही कोई ऐसी पहल की गई है कि विस्थापितों को न्याय मिले. विस्थापितों ने कहा कि अपने हक के लिए वो आंदोलनरत रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details