झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 15, 2020, 7:27 PM IST

ETV Bharat / city

हजारीबाग में हुआ दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ, जेएसएलपीएस ने महिलाओं को किया प्रशिक्षित

बच्चों और महिलाओं को कुपोषण से मुक्त करने की दिशा में हजारीबाग में सरकार की ओर से दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ किया गया. इस दीदी बाड़ी योजना से ना केवल लोग अपने उपयोग के लिए सब्जियां प्राप्त कर सकेंगे, बल्कि उसे बेचकर आय का साधन भी प्राप्त कर सकते हैं.

Didi Bari scheme inaugurated in Hazaribagh
हजारीबाग में हुआ दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ

हजारीबाग: मनरेगा और जेएसएलपीएस के संयुक्त तत्वाधान में कुपोषण से मुक्ति दिलाने को लेकर सरकार की ओर से दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ किया गया है. गुरुवार को जिले के दारु प्रखंड में दीदी बाड़ी योजना का आरंभ किया गया. उप विकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा ने इस योजना का उद्घाटन किया.

देखें पूरी खबर

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त सिन्हा ने कहा कि बच्चों और महिलाओं को कुपोषण से मुक्त करने की दिशा में यह एक अच्छी योजना है. यह योजना मनरेगा और जेएसएलपीएस का कन्वर्जेंस है. इसके माध्यम से लोगों को ताजी और पौष्टिक सब्जियां प्राप्त हो सकेंगी. उन्होंने कहा कि इस दीदी बाड़ी योजना से ना केवल लोग अपने उपयोग के लिए सब्जियां प्राप्त कर सकेंगे, बल्कि उसे बेचकर आय का साधन भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए जेएसएलपीएस ने महिलाओं को प्रशिक्षित किया है.

ये भी पढ़ें-अनलॉक 5 : देश के कई हिस्सों में आज से खुलेंगे सिनेमा हॉल और स्कूल

जेएसएलपीएस की अधिकारी शांति मरांडी ने बताया झारखंड में महिलाएं और बच्चे अन्य राज्यों की तुलना में अधिक कुपोषित हैं. ऐसे में सरकार ने दीदी बाड़ी योजना के माध्यम से उन्हें कुपोषण से मुक्त करने की दिशा में अभियान चलाया है. इसके माध्यम से गांव में अपने घर के पीछे और आसपास की जमीन पर पोषण युक्त सब्जियों को उगाया जा सकेगा. इससे महिलाओं को कुपोषण से मुक्ति मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details