झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 15, 2020, 10:13 PM IST

ETV Bharat / city

तीन दिनों में 7 की मौत से सहमा गिरिडीह, दो की हालत गंभीर

गिरिडीह के फकीरा पहरी गांव में तीन दिनों में सात लोगों की मौत से पूरा गांव सदमे में है. बताया गया कि इसमें पांच की मौत अज्ञात बीमारी से हुई है, जबकि दो की मौत बीमारी से होने की बताई जा रही है. फिलहालम मामले की तह तक पहुंचने क लिए जांच की व्यवस्था की जा रही है.

Seven people died in three days in giridh
सात लोगों की मौत

बगोदर, गिरिडीहः बगोदर विधानसभा क्षेत्र के फकीरा पहरी गांव में 3 दिनों के अंतराल में सात लोगों की मौत हो गई है. इससे गांव में मातम का माहौल बना हुआ है. इसके साथ ही लोग डरे-सहमे रह रहे हैं. शनिवार को बगोदर विधायक विनोद कुमार सिंह, एसडीएम राम कुमार मंडल, सरिया प्रमुख रामपति वर्मा, भाजयुमो जिला अध्यक्ष आशीष कुमार बॉर्डर यादी फकीरापहरी पहुंचे और मामले का जायजा लिया.

देखें पूरी खबर

शराब सेवन हुई मौत!

बताया जाता है 7 लोगों में 2 की मौत बीमारी से हुई है, जबकि 5 लोगों की मौत अज्ञात बीमारी से हुई है. 5 लोगों की मौत किस वजह से हुई है इसका खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है. हालांकि घटना की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग का एक टीम भी शनिवार को गांव पहुंचा और लोगों के स्वास्थ्य की जांच की. घटना को लेकर क्षेत्र में कई तरह की चर्चाएं भी हो रही है. इसमें जहरीली शराब का सेवन करने से भी मौत होने की चर्चा हो रही है. भाजयुमो के जिलाध्यक्ष आशिष कुमार उर्फ बोर्डर ने गांव में मेडिकल कैंप लगाने की मांग की है.

ऐसे होती है मौत

बताया जाता है कि पहले लोगों के पेट में जलन होती है और फिर उल्टी होती है. इसके बाद पीड़ित व्यक्ति सुस्त पड़ जाता है और दो-चार घंटे में हीं उसकी मौत हो जाती है. मरने के बाद सभी का शरीर पीला पड़ जाता है. इनलोगों की हुई मौत घटना के संबंध में बताया गया कि विगत 12 फरवरी को गांव के छट्टी महतो 70 साल की मौत सबसे पहले हुई. उसके बाद 13 फरवरी को अरविंद सिंह 45 साल, बासुदेव रजक 70 साल, आदेश्वर रजक 55 साल, मुकेश रजक 20 साल, उर्मिला देवी 40 साल और शनिवार को देर शाम में ठाकुर महतो की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें-राजभवन का उद्यान बना सेल्फी प्वाइंट, 14वें दिन 1 लाख 5 हजार 498 लोगों ने किया दीदार

दो लोगों को भेजा गया रिम्स

इसमें उर्मिला देवी और बासुदेव रजक पूर्व से बीमार थे. इसके अलावा दो लोग अब भी पीड़ित हैं. इसमें एक का इलाज स्थानीय स्तर पर तो दूसरे को रिम्स रेफर कर दिया गया है. विधायक विनोद कुमार सिंह ने मामले की जांच की मांग की है और बीमारी के रोकथाम को लेकर उचित पहल करने की मांग की है. उन्होंने डीसी से भी बात करते हुए गांव में मेडिकल कैंप लगाने की मांग की.

मामले में की जा रही जांच

इधर, एसडीएम राम कुमार मंडल ने कहा कि प्रशासन ने बीमारी की रोकथाम को लेकर पूरी व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने स्पष्ट कहा है कि लोगों की मौत किस वजह से हुई यह जांच का विषय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details