झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 23, 2021, 10:06 PM IST

ETV Bharat / city

एक करोड़ के इनामी पतिराम समेत सात नक्सलियों पर चलेगा देशद्रोह का मुकदमा, डीसी ने भेजा प्रस्ताव

नक्सल कांड के दो मामले में एक करोड़ के इनामी नक्सली समेत 7 पर मुकदमा चलाने की तैयारी की गई है. गिरिडीह डीसी ने अभियोजन स्वीकृति के लिए गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग को प्रस्ताव भेजा है.

Sedition case will be run against seven naxalites
Sedition case will be run against seven naxalites

गिरिडीह: मधुबन थाना इलाके के दो नक्सल कांडों में शामिल रहे 7 नक्सलियों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने की तैयारी की गई है. जिन नक्सलियों पर यह मुकदमा चलेगा उनमें प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के केंद्रीय कमिटी सदस्य एक करोड़ के इनामी पतिराम मांझी उर्फ अनल, भाकपा माओवादी संगठन के स्पेशल एरिया कमिटी सदस्य 25 लाख के इनामी अजय महतो उर्फ टाइगर के अलावा नुनूचंद महतो एवं संतोष महतो शामिल है. इनके अलावा हार्डकोर रामदयाल महतो, प्रशांत मांझी, नारायण महतो और टरकु मांझी पर भी देशद्रोह का मुकदमा चलेगा. इसे लेकर गिरिडीह डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने अपर मुख्य सचिव गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग झारखंड रांची को एक प्रस्ताव बनाकर अनुशंसा के साथ अभियोजन स्वीकृति आदेश के लिए भेज दिया है.

क्या है मामला
यह दोनों मामला पुलिस पर नक्सलियों द्वारा फायरिंग करने का है. एक घटना मधुबन थाना से कुछ किलोमीटर की दूरी पर की है. लटकट्टो पुलिस पिकेट में तैनात एएसआइ जयप्रकाश चौधरी ने इस मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराया था. प्राथमिकी में कहा गया था कि 16 अप्रैल 2016 को सूचना मिली थी कि नक्सली क्षेत्र में किसी घटना को अंजाम देने वाले हैं. इसी सूचना पर पुलिस बल द्वारा छापेमारी की गई इसी बीच घात लगाकर बैठे करीब 25 से 30 हथियार बंद नक्सलियों ने पुलिस को टारगेट कर फायरिग शुरू कर दिया था. पुलिस की जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली भाग गए थे. दूसरे मामले में भी नक्सलियों ने पुलिस को जान मारने की नीयत से फायरिग की थी.

ये भी पढ़ें:पहले बीहड़ों में डर के साये के बीच कट रही थी जिंदगी, अब खुली हवा में ले रहे हैं सांस


चार पर चलेगा आर्म्स एक्ट का मुकदमा
वहीं, डाका कांड में शामिल चार आरोपियों के विरूद्ध आर्म्स एक्ट के तहत मुकदमा चलेगा. डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने एसपी अमित रेणू के प्रस्ताव पर अभियोजन चलाने की मंजूरी दे दी है. जिन लोगों के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत केस चलेगा उनमें प्रेमचंद ठाकुर, छोटी राम उर्फ चंद्रशेखर, प्रवीण कुमार और बसंत साव शामिल हैं. यह मामला 14 फरवरी 2020 को डुमरी थाना क्षेत्र के ढिबरा का है. गीता देवी ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करायी थी. प्राथमिकी में कहा गया था कि रात में किसी के रोने की आवाज सुनकर उनके पति दरवाजा खोलकर बाहर निकले थे. इसके बाद एक साजिश के तहत सभी आरोपी घर का दरवाजा खुलते ही हथियार का भय दिखा कर घर में घुस गए और नकद तथा जेवरों को लूट लिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details