झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

पोलिंग बूथों को रवाना हुए मतदानकर्मी, सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच होगी वोटिंग

6 मई को कोडरमा लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा. जिसके तैयारी अंतिम चरण में है. मतदानकर्मियों को वीवी पैड और अन्य सामग्री देकर मतदान केंद्रों तक रवाना किया जा रहा हैं. वहीं, सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है.

By

Published : May 5, 2019, 5:33 PM IST

पोलिंग बूथों को रवाना हुए मतदानकर्मी

गिरिडीह/कोडरमा: सोमवार को कोडरमा लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है. मतदान सोमवार की सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा. ऐसे में पोलिंग बूथों पर रविवार की सुबह से ही कर्मियों को भेजा जा रहा है. डीसी और एसपी की देख-रेख में ईवीएम, वीवीपैट के साथ कर्मी रवाना हुए. सभी बूथों के लिए पोलिंग पार्टी के साथ सुरक्षा बलों को रवाना किया जा रहा हैं.

जानकारी देते एसपी

मैदान में 14 प्रत्याशी
इस बार के चुनाव में 14 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिनमें भाजपा की अन्नपूर्णा देवी, जेवीएम के बाबूलाल मरांडी और भाकपा माले के राजकुमार यादव प्रमुख हैं. इस लोकसभा क्षेत्र के 2475 मतदान केंद्रों पर सोमवार की सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-चुनाव को लिए किए गए बेहतर इंतजाम, चौपर से रवाना हुए मतदान कर्मी

165 केंद्रों से होगी वेब कास्टिंग की सुविधा
डीसी राजेश पाठक ने बताया कि इस बार दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. जबकि 165 मतदान केंद्रों से वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गयी है. सभी विधानसभा क्षेत्र में 15-15 वीडियोग्राफर नियुक्त किया गया है. हर विधानसभा क्षेत्र में 25-25 माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किये गये हैं.

239 केंद्र अतिसंवेदनशील घोषित
गिरिडीह जिले में पड़नेवाले बूथों में 239 बूथ अतिसंवेदनशील तो 750 बूथ को संवेदनशील घोषित किया गया है. सुरक्षा के लिए 40 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों के अलावा जिला बल, सैट, जैप, होमगार्ड के जवानों को लगाया गया है.

कोडरमा में बूथों को रवाना हुए मतदानकर्मी
कोडरमा जिला मुख्यालय से भी मतदानकर्मियों को वीवी पैट और अन्य सामग्री देकर मतदान केंद्रों तक रवाना किया गया है. मतदानकर्मी भी चुनाव सामग्री के साथ उत्साह पूर्वक निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सेक्टर के लिए रवाना हुए. इस बार दिव्यांग मतदाताओं के लिए जिले के सभी बूथों पर अलग से व्यवस्था की गई है. साथ ही दिव्यांग मतदाताओं को पोलिंग बूथों तक पहुंचाने के लिए 70 वाहनों की व्यवस्था की गई है.

गौरतलब है कि जिले में 13 मॉडल और 6 सखी बूथ बनाए गए हैं. कोडरमा उपायुक्त भुनेश प्रताप सिंह ने 6 मई को होने वाले मतदान में ज्यादा से ज्यादा लोगों से भागीदारी निभाने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की.

वहीं, दूसरी तरफ कोडरमा एसपी एम तमिल वाणन ने कहा कि मतदाता बिना किसी डर और भय के निर्भीक होकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग करें. एसपी ने कहा कि सभी पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details