झारखंड

jharkhand

चार महीने से नहीं मिल रहा है गरीबों को पेंशन का लाभ, सरकारी दफ्तर के काट रहे हैं चक्कर

By

Published : Dec 28, 2020, 2:14 PM IST

गिरिडीह के गरीब बुजुर्ग समेत अन्य जरूरतमंदों को पिछले चार महीने से पेंशन का लाभ नहीं मिला है. पेंशन नहीं मिलने से इन गरीबों के सामने आर्थिक समस्या उत्पन्न हो गई है. छोटी-छोटी जरूरतों के लिए इन्हें दूसरे के सहारे रहना पड़ रहा है.

poor people not getting pension in giridih
डिजाइन इमेज

गिरिडीह: जिले के गरीब बुजुर्ग इन दिनों खासे परेशान हैं. परेशानी इतनी कि बाहर आने-जाने के लिए भी इन्हें दूसरों पर आश्रित रहना पड़ रहा है. यह सब पेंशन नहीं मिलने की वजह से हो रहा है. चार महीने से पेंशन नहीं मिलने से हताश गरीब रोज, बैंक, बाबुओं, मुखिया के पास चक्कर लगा रहे हैं. इस परेशानी से जिले के 74 हजार दो सौ 58 लोग जूझ रहे हैं. इनमें 9 हजार 756 लोग स्वामी विवेकानंद पेंशन योजना तो 64 हजार 502 लोग इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा अवस्था पेंशन के लाभुक हैं. स्वामी विवेकानंद पेंशन योजना के लाभ दिव्यांगों को मिलता है. जबकि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा अवस्था पेंशन बुजुर्गों के लिए है.

देखें स्पेशल खबर
झेलनी पड़ती है बाबुओं की झिड़कइस मामले पर पेंशनधारी लक्ष्मण दास का कहना है कि इस पेंशन से ही उसका गुजारा चलता है. अभी चार महीने से पेंशन नहीं मिला तो काफी मुश्किल होती है. पेंशनधारी मोती दास, गुलाब साव समेत अन्य का कहना है कि पेंशन नहीं मिलने पर जब वे लोग बैंक जाते हैं तो वहां के कर्मी उन्हें झिड़ककर भगा देते हैं. जनप्रतिनिधि भी हैं परेशानइस मामले पर महेशलुंडी पंचायत के मुखिया हरगौरी साहू ने कहा कि पेंशन नहीं मिलने को लेकर उन्होंने पड़ताल किया तो यह पता चला कि फंड ही नहीं है. वे भी प्रखंड से लेकर जिला तक बात कर चुके हैं. सभी जगह से फंड नहीं होने की ही बात कही जा रही है. की गई है समीक्षाजिला परिषद के उपाध्यक्ष कामेश्वर पासवान ने कहा कि गरीबों को पेंशन नहीं मिलने की जानकारी उन्हें भी मिली है. इसकी समीक्षा भी की गयी है और जल्द से जल्द पेंशन का भुगतान हो इसका निर्देश भी दिया गया है.

ये भी पढ़े-पलामू में किसान हैं परेशान, बिचौलिए कम कीमत पर खरीद रहे धान

फंड का है अभाव
जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग की पदाधिकारी सुचिता भगत ने बताया कि आवंटन नहीं मिलने के कारण ही पेंशन का भुगतान नहीं किया जा सका है. आवंटन आते ही इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा अवस्था पेंशन और स्वामी विवेकानंद पेंशन योजना के लाभुकों को भुगतान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details