झारखंड

jharkhand

By

Published : Dec 4, 2020, 9:31 PM IST

ETV Bharat / city

पत्थर के अवैध खदान से बरामद हुआ विस्फोटक, पोकलेन-हाइवा भी जब्त

गिरिडीह के धनवार में सरेआम पत्थर का अवैध खदान का संचालन किया जा रहा था. इसकी जानकारी मिलने के बाद जिला प्रशासन ने कार्रवाई की है. यहां खदान से विस्फोटक भी बरामद किया गया है.

Explosives recovered from illegal stone mines
पत्थर के अवैध खदान

गिरिडीह: जिले के धनवार में न सिर्फ खुलेआम पत्थर के अवैध खदानों का संचालन किया जा रहा था बल्कि इन खदानों में जिलेटिन व डेटोनेटर से विस्फोट भी किया जा रहा था. इस मामले की जानकारी मिलने के बाद डीसी राहुल कुमार सिन्हा और एसपी अमित रेणू के निर्देश पर कार्यवाई हुई है. एसडीएम धीरेंद्र सिंह, डीएमओ सतीश कुमार नायक और डीएसपी सन्तोष कुमार मिश्र के नेतृत्व में दो खदानों में छापेमारी की गयी है. इस छापेमारी के दौरान एक पोकलेन, एक ट्रैक्टर, अवैध गिट्टी लदा ट्रक व अवैध बोल्डर लदा हाइवा जब्त किया गया है. वहीं, 40 पीस जिलेटिन ( विस्फोटक) भी बरामद किया गया है. शुक्रवार की देर शाम को इसकी शिकायत धनवार थाना में दर्ज की गयी है.

ये भी पढ़ें:चतरा पुलिस को फिर मिली बड़ी सफलता, हथियार के साथ TSPC का एरिया कमांडर गिरफ्तार

कहां कहां हुई कार्यवाई
डीएमओ सतीश ने बताया कि अधिकारियों की टीम ने सबसे पहले राजधनवार-कोडरमा मुख्य मार्ग पर पत्थर लदे ट्रक और हाइवा को जब्त किया. बगैर कागजात के लघु खनिज की ढुलाई कर रहे इन वाहनों को धनवार पुलिस के हवाले कर दिया गया. यहां के बाद अधिकारी मौजा गलावती बसगी क्षेत्र पहुंचे. इस स्थान पर धड़ल्ले से खनन का काम हो रहा था. यहां एक ट्रैक्टर जब्त किया गया. इस क्रम में अधिकारियों ने जब छानबीन की तो यह पता चला कि पूर्व में यह खदान घोड़थम्बा के मुबारक अली और देवरी के ढेंगाडीह निवासी मो करीम चलाते थे. इनके द्वारा अवधि विस्तार नहीं करवाया गया. इनके द्वारा ही यहां पर अवैध खनन किया जा रहा था.

खदान से बरामद विस्फोटक
खैरीडीह में मिला विस्फोटक
अधिकारियों की टीम जब धनवार के खैरीडीह पहुंची तो देखा कि यहां भी अवधि विस्तार या नवीकरण कराए बगैर ही पत्थर के खदान का संचालन किया जा रहा था. इस स्थान से विस्फोटक भी बरामद किया गया. यहां से दो पोकलेन भी जब्त किया गया. डीएमओ ने बताया कि इस स्थान पर अवैध खनन का काम राजधनवार के सुरेंद्र प्रसाद गुप्ता और गलावती के मो मंजूर आलम के द्वारा किया का रहा था. कहा सुरेंद्र, मो मंजूर, मो करीम व मुबारक के इस कृत्य से राष्ट्रीय सम्पति का क्षरण हुआ है तो सरकारी राजस्व की चोरी हो रही है. ऐसे में इन सभी के अलावा शामिल अन्य व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाई की जा रही है.


अवैध ईंट भट्ठों पर भी कार्रवाई
दूसरी ओर जिला खनन पदाधिकारी सतीश कुमार ने धनवार क्षेत्र में संचालित ईंट के अवैध भट्ठों पर भी कार्यवाई की है. डीएमओ ने धनवार थाना के धर्मपुर मौजा में छापेमारी कर ढाई लाख कच्चा ईंट तो दो लाख पक्का ईंट जब्त किया है. इस मामले में भट्टेदारों के खिलाफ एफआईआर करवाने के लिए थाना के आवेदन दिया है. डीएमओ ने बताया कि मामले में सरफुद्दीन मियां, मनीर अंसारी, दिलीप सिंह, असगर मियां, बाबा अंसारी को नामजद किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details