झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

सरकारी कर्मी बनकर पहुंचा साइबर अपराधी, पीएम आवास योजना के लाभुक से की ठगी

साइबर अपराधी मुंडरो पंचायत के बिहारो गांव पहुंचा और सरकारी कर्मी बनकर पीएम आवास योजना के तहत बन रहे मकान का निरीक्षण करने लगा. इसके बाद उसने लाभुक से आधार कार्ड और जॉब कार्ड लिया और फिर यूपीआई बायोमैट्रिक डिवाइस पर अंगूठा लगवाया. इस बाद खाते से 10 हजार रुपये निकाल लिए और फरार हो गया.

By

Published : Sep 2, 2022, 10:54 PM IST

Cheated by becoming government employee in Bagodar
बगोदर में साइबर अपराधी सरकारी कर्मी बनकर पहुंचा

गिरिडीह: बगोदर प्रखंड में साइबर अपराधी सरकारी कर्मी बनकर पहुंचा और पीएम आवास के लाभुक से दस हजार रुपए की ठगी की है. इसके बाद पीड़ित लाभुक ने पुलिस से लिखित शिकायत की है. पुलिस ने बताया कि अपराधियों की तलाश में जुटी है और शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःजामताड़ा में चार साइबर अपराधी गिरफ्तार, 12 मोबाइल और 22 सिमकार्ड बरामद

घटना बगोदर के मुंडरो पंचायत के बिहारो गांव की है. पीएम आवास के लाभुक लाछो देवी के पति मोहन तुरी को साइबर अपराधी ने ठगी का शिकार बनाया है. मोहन तुरी ने बताया कि एक बाइक पर सवार होकर एक युवक पहुंचा और उसने पीएम आवास निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. अपराधी खुद को सीओ का कर्मचारी बता रहा था. वह साथ में लैपटॉप भी लाया था. लैपटॉप में पीएम आवास की स्वीकृति के साथ पति और पत्नी का फोटो भी दिखाया. उसने निर्माण कार्य के लिए सरकारी स्तर पर मेटेरियल दिए जाने की बात कह कर पहले आधार कार्ड और जॉब कार्ड लिया और फिर यूपीआई बायोमैट्रिक डिवाइस पर अंगूठा लगवाया. इसके बाद वह चला गया.

पीड़ित ने बताया कि उसके बेटे ने मुंबई से बैंक खाते में चार हजार रुपए भेजे थे. इसके साथ ही पीएम आवास की पहली किस्त 40 हजार रुपए आई थी. बैंक खाता में कुल 44 हजार रुपए थे. युवक के जाने के बाद अटका स्थित सीएसपी सेंटर रुपए निकासी के लिए जब वह पहुंचा तो सीएसपी संचालक ने बताया कि कुछ देर पहले ही उसके खाते से दस हजार रुपए दूसरे खाते में ट्रांसफर हुए हैं. मुंडरो के मुखिया बंधन महतो ने बताया कि सरकारी कर्मी के रूप में साइबर अपराधी क्षेत्र में घूम रहा है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोई अधिकारी पहुंचा है तो आसपास के लोगों को जानकारी दें. किसी अंजान को कोई दस्तावेज नहीं सौंपे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details