झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

DMCH को कोरोना मरीजों के लिए किया गया तैयार, पुराने वेंटिलेटरों को किया जा रहा ठीक

दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल को कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज के लिए तैयार कर लिया गया है. वेंटिलेटर बनाने के लिए टेक्नीशियन की टीम आज पहुंच चुकी है. उन्होंने बताया कि कुछ घंटों में दुरुस्त कर लिया जाएगा. वहीं, दुमका उपायुक्त राजेश्वरी बी भी अस्पताल की निरीक्षण की.

By

Published : Apr 10, 2020, 5:29 PM IST

Corona patients will be treated in Dumka Medical College Hospital
दुमका मेडिकल कॉलेज

दुमका: दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल को कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज के लिए तैयार कर लिया गया है. यहां आइसोलेशन वार्ड से लेकर ट्रीटमेंट वार्ड सभी को तैयार कर दिया गया है. इसके लिए चिकित्सकों और कर्मियों की भी तैनाती कर दी गई है. वहीं, ज्यादा गंभीर मरीजों के लिए 15 बेड का एक वार्ड अलग से भी तैयार है.

देखिए पूरी खबर

वेंटिलेटर के लिए पहुंचे इंजीनियर

दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दो वेंटिलेटर खरीदा गया था. इस्तेमाल नहीं होने और रखरखाव के अभाव में खराब हो चुका था, लेकिन इसे बनाने के लिए टेक्नीशियन की टीम आज पहुंच चुकी है. उन्होंने बताया कि कुछ घंटों में दुरुस्त कर लिया जाएगा. बता दें कि दुमका की जनसंख्या लगभग 14 लाख है. चिकित्सकों के अनुसार, एक वेंटिलेटर एक मरीज को लगाया जाता है. अब यहां अगर मरीजों की संख्या बढ़ जाती है तो यह दो वेंटिलेटर नाकाफी होगा. इसलिए सरकार को इसकी संख्या भी बढ़ानी चाहिए.

डीएमसीएच के सुपरिटेंडेंट ने सीएस के साथ की बैठक

डीएमसीएच के सुपरिटेंडेंट डॉ. रविंद्र कुमार ने आज कोविड-19 के इलाज की तैयारी की समीक्षा को लेकर जिले के सिविल सर्जन डॉ. अनंत कुमार झा सहित अन्य चिकित्सकों के साथ बैठक की. उन्होंने बताया कि सभी वार्ड पूरी तरह से तैयार है. अगर कोरोना पॉजिटिव कोई मरीज आता है तो हम उनका यहां इलाज करेंगे. इसके साथ ही साथ उन्होंने जानकारी दी कि अन्य मरीजों के इलाज के लिए तीन निजी अस्पताल को अधिग्रहित किया गया है. इसके साथ ही साथ दुमका के पुराने सदर अस्पताल में ओपीडी चलाया जाएगा.

ये भी पढे़ं:प्रशासन चला रहा जागरूकता अभियान, लोकभाषा और लोकगीत के माध्यम से बता रहा कोरोना की भयावहता

उपायुक्त राजेश्वरी भी पहुंची डीएमसीएच

दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने शुक्रवार को डीएमसीएच पहुंचकर व्यवस्था की जानकारी ली. उन्होंने तैयार किए गए सभी वार्डों का निरीक्षण किया. बाद में राजेश्वरी भी अस्पतालों में भी पहुंची जहां अन्य बीमारी के मरीजों का इलाज होना है. निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए उपायुक्त ने कहा कि हम पूरी तरह से कोविड-19 के इलाज के लिए तैयार हैं. उन्होंने यह एक महत्वपूर्ण जानकारी दी कि वेंटिलेटर को चलाने के लिए एनेस्थेटिक की जरूरत थी और सरकार ने इस अस्पताल के लिए एक एनेस्थेटिक की अधिसूचना जारी कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details