झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 17, 2020, 6:21 PM IST

ETV Bharat / city

अनोखी मिसाल पेश करते हुए मजदूर का बेटा बना डॉक्टर, क्षेत्र में खुशी की लहर

धनबाद के गोविंदपुर के खिलकनाली गांव के अमन कुमार दास ने अनोखी मिसाल पेश की है. उसने नीट की परीक्षा में शानदार सफलता हासिल की है. उसकी इस सफलता पर पूरा परिवार खुशी से झूम उठा है.

Aman Das
परिवार के साथ अमन दास

रांची: कोयलांचल धनबाद के गोविंदपुर के खिलकनाली गांव निवासी शिवलाल रविदास के पुत्र अमन कुमार दास ने नीट की परीक्षा में शानदार सफलता हासिल की है. उसका ओवरऑल रैंक 36520 और एससी कैटिगरी में रैंक 849 है. उसने 720 में से 569 अंक हासिल किया है, उसका परसेंटाइल 97. 299 है.

अमन कुमार दास

गोविंदपुर हाई स्कूल से मैट्रिक एवं डीएवी कोयला नगर से आईएससी प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण करने के बाद वह मेडिकल की तैयारी में जुट गया था. दूसरी प्रयास में उसे यह सफलता हाथ लगी है. शुरू से ही पढ़ने में मेधावी रहे अमन के पिता शिवलाल रविदास मजदूरी करते हैं, वही उनकी मां शीला देवी गृहिणी है. मां-बाप ने उसे डॉक्टर बनाने की ठान ली थी. बेटे की बेहतर पढ़ाई के लिए वह दिन-रात मजदूरी करता था. अमन का छोटा भाई सागर कुमार दास नवोदय विद्यालय बेनागोडिया, निरसा से इंटर कर रहा है. सोशल मीडिया से दूर रहने वाले अमन प्रतिदिन आठ घंटा पढ़ाई करता था.

ये भी पढ़ें-नहीं हो रहा मंत्री जगरनाथ महतो के स्वास्थ्य में सुधार, डॉक्टरों ने दी लंग्स ट्रांसप्लांट की सलाह

नवरात्र के दिन आये रिजल्ट से दादा -दादी नकुल रविदास और झालो देवी, नाना-नानी मांजू दास और सतीरानी देवी समेत पूरा परिवार अमन की इस सफलता पर झूम उठा है. और नवरात्रि के पहले दिन रिजल्ट आने से परिवार के सदस्य इसे माता रानी की कृपा कह रहे हैं. अमन ने इस सफलता का श्रेय अपने मां-बाप, दादा -दादी, नाना-नानी और गुरुजनों को दिया है. अमन ने कहा कि उनके परदादा स्वर्गीय हरि रविदास जीवन में हमेशा बेहतर करने की सलाह देते थे. वह कहते थे कि शिक्षा से ही बड़ी से बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है. ग्राम पंचायत से पहली बार किसी युवक को इतनी बड़ी सफलता मिली है. उसने पंचायत और प्रखंड के साथ-साथ पूरे जिले का नाम रोशन किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details